Monday , May 27 2024

1 जुलाई को भारतीय टीम को मिल जाएगा नया कोच

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अगले महीने अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो जाएगा। ऐसे में एक जुलाई से नए कोच भारतीय टीम की कमान संभालेंगे।

बीसीसीआई ने सोमवार को साढ़े तीन वर्ष की अवधि के लिए मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए। बोर्ड ने आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 मई, 2024 निर्धारित की है। बोर्ड ने जारी विज्ञप्ति में बताया, ”चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा।”

नए कोच का कार्यकाल
चयनित नए कोच अमेरिका में टी20 विश्व कप के तुरंत बाद एक जुलाई से टीम की कमान संभालेंगे और उनका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2027 को समाप्त होगा। बीसीसीआई ने आवेदन के लिए यद्यपि कई शर्तें भी लगाई हैं।

इसके अनुसार आवेदक की आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। साथ ही वह कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेले होने चाहिए और आवेदक को कम से कम दो वर्ष तक पूर्ण सदस्यीय टेस्ट राष्ट्र के रूप में समान भूमिका निभाने का अनुभव होना चाहिए।

द्रविड़ का दोबारा आवेदन करना कठिन
हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि अगर द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद भी पद पर बने रहना चाहते हैं तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा, लेकिन 3.5 वर्ष का प्रस्तावित कार्यकाल होने के कारण द्रविड़ के लिए फिर से आवेदन करना कठिन होगा क्योंकि वह नवंबर 2021 से पहले ही इस भूमिका में काम कर रहे हैं।

द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ाया गया
मूल रूप से, उनका दो वर्ष का अनुबंध पिछले वर्ष वनडे विश्व कप के साथ समाप्त हो गया था, लेकिन भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे और अमेरिका में टी20 विश्व कप से पहले नए कोच की नियुक्ति के लिए समय की कमी को देखते हुए इसे बढ़ा दिया गया था।

Check Also

ट्रेविस हेड ने तोड़ा आईपीएल का 15 साल पुराना रिकॉर्ड

ट्रेविस हेड ने आईपीएल के इतिहास में 15 साल पुराना एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ते हुए …