Tuesday , June 25 2024

बड़ी खबर : रिजल्ट से नाखुश यूपी बोर्ड के छात्र दे सकेंगे लिखित परीक्षा

लखनऊ। यूपी बोर्ड (UP Board) के 56 लाख विद्यार्थियों (students) के लिए बड़ी खबर है. अब यूपी बोर्ड के इच्छुक अभ्यर्थी लिखित परीक्षा दे सकेंगे. यूपी बोर्ड के हाईस्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) छात्रों के परीक्षा (Exams) की व्यवस्था को लेकर अपर मुख्य सचिव ने आदेश जारी किया है.

10वीं और 12वीं के अभ्यर्थी दे सकेंगे लिखित परीक्षा

अब दसवीं और 12वीं के इच्छुक के सभी अभ्यर्थी लिखित परीक्षा दे सकेंगे. 27 अगस्त 2021 तक इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. इच्छुक अभ्यार्थी एक या फिर सभी विषयों में लिखित परीक्षा दे सकेंगे.

UP में आतंकवाद रोकने के पुख्ता इंतजाम, इन 12 जगहों पर बनेगी ATS की नई यूनिट

साल 2020-21 के सत्र में ही लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा. उत्तर प्रदेश शासन की तरह से कोरोना महामारी में प्रमोट किए 10वीं-12वीं के छात्रों की असंतुष्टि का ध्यान रखते हुए यह सुविधा शुरू की है.

18 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच होंगी परीक्षाएं

प्राप्त अंकों से असंतुष्ट परीक्षार्थियों के लिए लिखित परीक्षा की सुविधा की गई है. 18 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की लिखित परीक्षा कराएगा.

अखिलेश बोले- यूपी में कानून का राज खत्म… हिंसा, अराजकता से डरे प्रदेशवासी

12 दिन में हाईस्कूल और 15 दिन में इंटरमीडिएट की होंगी परीक्षा

12 दिन में हाईस्कूल और 15 दिन में इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी जिसका कार्यक्रम जारी किया गया है. अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा ने यह आदेश जारी किया है.

कोरोना के चलते नहीं हो पाई थी बोर्ड परीक्षाएं

यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का आगणन के आधार पर बिना परीक्षा कराए रिजल्ट जारी किया गया था. कोरोना काल के चलते नहीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं.

19 अगस्त को इकाना स्टेडियम में खेल प्रतिभाओं का होगा सम्मान

2 घंटे की ही होगी परीक्षा

आदेश में यह भी बताया गया है कि यूपी बोर्ड की लिखित परीक्षा में भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा और परीक्षा 3 घंटे के बजाए 2 घंटे की ही होगी. परीक्षा में सवालों की संख्या कम की जाएगी.

Check Also

वाराणसी के इन इलाकों में ढाई घंटे बिजली सप्लाई रहेगी बंद

लाइन की मरम्मत को लेकर वाराणसी के रानीपुर और गोदौलिया उपकेंद्र से जुड़े क्षेत्रों में …