Saturday , May 25 2024

Independence Day: जानिए लाल किले पर पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली। देश आज आजादी (Independence Day) की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने सुबह लालकिले (red fort) की प्राचीर पर तिरंगा फहराया. ध्वजारोहण के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया और देश के सामने आने वाली चुनौतियों, संभावनाओं पर बात की.

साधना टीवी विश्व का नंबर 1 भक्ति चैनल, 22 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर

यह समय देश के लिए बेहद अहम है- पीएम

प्रधानमंत्री ने अपने 88 मिनट के भाषण (speech) में कहा कि, यह समय देश के लिए बेहद अहम है और इसे नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए सभी नागरिकों को प्रयास करने होंगे.

पीएम मोदी के ऐतिहासिक भाषण की 10 अहम बातें-

पीएम मोदी ने कहा कि, भारतीयों ने कोरोना (corona virus) के खिलाफ लड़ाई बहुत धैर्य से लड़ी. हमारे सामने कई चुनौतियां आईं लेकिन हमने हर क्षेत्र में शानदार काम किया. यह हमारी इंडस्ट्री, वैज्ञानिकों की ताकत का नतीजा है कि, आज भारत वैक्सीन के लिए किसी अन्य देश पर निर्भर नहीं है.

गोरखपुर मंडल के 75 खिलाड़ि‍यों का सम्‍मान, सीएम बोले- पूर्वांचल में प्रतिभाओं की कमी नहीं

दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम भारत में चल रहा

पीएम मोदी ने कहा कि, कोरोनाकाल में हमारे डॉक्टर्स, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी और वैज्ञानिकों बेहतरीन काम किया. हम गर्व से कह सकते हैं कि, दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम भारत में चल रहा है. 54 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं. 

इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की बात कही

प्रधानमंत्री ने कहा कि, 21वीं सदी में हमें उन लोगों का भी हाथ थामकर आगे बढ़ना है जो पीछे छूट गए हैं. विकास समावेशी होना चाहिए. इसके बाद पीएम मोदी ने उत्तर पूर्वी राज्यों में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की बात कही.

अखिलेश ने व्यापारियों के साथ की बैठक, बोले- देश को कंगाल बना रही भाजपा

लद्दाख भी विकास की असीम संभावनाओं की तरफ बढ़ा

लद्दाख भी विकास की अपनी असीम संभावनाओं की तरफ आगे बढ़ चला है. एक तरफ लद्दाख, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होते देख रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सिंधु सेंट्रल यूनिवर्सिटी लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र भी बनाने जा रही है.  पीएम ने आदिवासी इलाकों के विकास में तेजी आने की बात कही.  

बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है

हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है. अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

गोरखपुर में सीएम योगी ने सुनी जनता की फरियाद, गुल्लू को दुलारा

‘छोटा किसान बने देश की शान’

पीएम ने देश के छोटे किसानों को लेकर बड़ी बात कही. वह बोले कि, देश के छोटे किसानों को लेकर कहा कि, हमारा मंत्र है कि ‘छोटा किसान बने देश की शान’. यह हमारा सपना है कि आने वाले सालों में हम देश में छोटे किसानों की क्षमता बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं. हमें छोटे किसानों को नई सुविधाएं देनी होंगी.

पीएम गति शक्ति योजना होगी लॉन्च

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने आने वाले दिनों में पीएम गति शक्ति योजना लॉन्च करने की बात कही. इसके तहत सरकार ने 100 लाख करोड़ रुपए से नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान बनाएगी, जो हमारी अर्थव्यवस्था के विकास में अहम भूमिका निभाएगा. पीएम ने देश के विभिन्न कोनों को जोड़ने के लिए जल्द ही 75 वंदेभारत ट्रेनों को संचालन का ऐलान किया.

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर महिला बंदियों की रिहाई

गरीबों को योजनाओं में प्राथमिकता दी जाएगी

पीएम ने कहा कि, भारत गवर्नेंस का नया अध्याय लिख रहा है. देश के जिन जिलों को ये माना गया कि वो पिछड़ गए हैं. हमने उन 110 जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, सड़क, रोजगार से जुड़ी योजनाओं को प्राथमिकता दी जा रही है. इनमें से अनेक जिले आदिवासी अंचल हैं. 

साल 2030 तक देश में कार्बन उत्सर्जन को जीरो किया जाए

पीएम मोदी ने कहा कि, पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखते हुए हमारा लक्ष्य है कि, साल 2030 तक देश में कार्बन उत्सर्जन को जीरो किया जाए. इसके लिए भारत इलेक्ट्रिक परिवहन की दिशा में आगे बढ़ रहा है. साथ ही रेलों के भी विद्युतीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है. 

500 सालों बाद चांदी के झूले पर विराजमान हुए रामलला, जयकारों से गूंजा अयोध्या

उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही

देश ने संकल्प लिया है कि, आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी. आज जिस गति से देश में नए एयरपोर्ट्स का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है.

Check Also

25 मई का राशिफल: कर्क, सिंह और कुंभ राशि वाले समस्याओं से घिरे रह सकते हैं

मेष आज विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ रहेगा। आय के नए-नए स्रोतों से आय प्राप्त …