Sunday , June 16 2024

रामनगरी में एक सप्ताह चलेगा भव्य दीपोत्सव, बड़े पैमाने पर हो रही तैयारियां

अयोध्या। रामनगरी में इस बार दीपोत्सव बेहद खास है. इस बार अयोध्या में दीपोत्सव और भी भव्य और दिव्य मनाया जाएगा. वहीं आने वाले श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाओं और साफ-सुथरी अयोध्या दिखेगी, जिसके लिए नगर निगम ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं.

इतना ही नहीं अयोध्या की मुख्य सड़कें और मंदिरों और मूर्तियों के शहर की गलियां भी दीपोत्सव के लिए तैयार की जा रही है.

दीपक जलाने का बनाया था विश्व रिकॉर्ड

पिछली बार योगी सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव मना कर पर्यटन की दृष्टि से विश्व के मानचित्र पर स्थापित किया और कई कीर्तिमान अयोध्या के नाम दर्ज कराया. अवध विश्वविद्यालय के छात्रों ने पिछले ही वर्ष अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 5 लाख 51 हजार दीपक जलाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया.

दुल्हन की तरह सजाई जा रही अयोध्या

प्रदेश सरकार इस बार 5वां दीपोत्सव मनाने जा रही है. जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. नगर निगम दीपोत्सव पर श्रद्धालुओं के लिए मूलभूत सुविधाओं और सुंदर अयोध्या स्वच्छ अयोध्या के तर्ज पर तैयारी कर रही है.

अयोध्या नगर निगम के नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि, कोरोना को देखते हुए दीपोत्सव की तैयारी में नगर निगम लगा हुआ है. दीपोत्सव आम जनमानस की भावना का केंद्र हो चुका है, वहीं दीपोत्सव की तैयारी को लेकर के शहर में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

साथ ही नगर निगम की नालियां क्रॉसिंग सब कुछ ठीक किया जा रहा है. समुचित विकास की तरफ लगातार काम किया जा रहा है पूरे शहर की साज-सज्जा और सफाई का काम किया जाएगा.

दीपोत्सव के लिए अयोध्या तैयार

नगर आयुक्त ने बताया कि, दीपोत्सव को भव्यता देने के लिए अभी कोई स्पष्ट निर्देश शासन की तरफ से नहीं दिया गया है. अयोध्या में उत्सव का माहौल बना रहे और प्रतिदिन दीपोत्सव हो इसके लिए प्रयास किया जा रहा है.

इस बार यदि एक सप्ताह का दीपोत्सव योगी सरकार मनाये तो उसके लिए तैयारियां पूरी करके रखी जाएगी और नगर निगम उसके लिए तैयार रहेगा. नगर निगम सतत प्रयासरत है. श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधा दी जा सके जनता को अयोध्या आने पर अयोध्या के विकास और उत्सव नगरी में होने का आभास हो सके.

Check Also

बरेली: पुराने शहर की 13 व्यावसायिक इमारतें बीडीए के रडार पर

बरेली में करीब चार से पांच बड़े कांप्लेक्स समेत स्कूल, मैरिज हॉल व व्यावसायिक बिल्डिंगों …