Monday , May 20 2024

यूपी में बनेगा पहला आयुष विश्वविद्यालय, सीएम योगी ने लिया जायजा

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। जहां उन्होंने भटहट के पिपरी में प्रस्तावित आयुष विश्वविद्यालय की जमीन का निरीक्षण किया। 28 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। उनके आगमन के मद्देनजर ही मुख्यमंत्री जरूरी तैयारियों का जायजा लेने वहां गए।

गौरतलब है कि, उनके निरीक्षण की सूचना मिलते ही बुधवार की दोपहर में ही डीएम विजय किरन आनंद, सीडीओ इंद्रजीत सिंह समेत कई अफसरों ने मौके पर पहुंचकर तैयारियां जांचने के साथ ही निर्माण स्थल और वहां पहुंचने वाले मार्ग की सफाई कराई।

सीएम योगी ने सुनी जनता की फरियाद

मुख्यमंत्री ने सुबह मंदिर के हिंदू सेवाश्रम में जनता दर्शन में लोगों की फरियाद सुनी। इसके बाद वह आयुष विश्वविद्यालय की भूमि के निरीक्षण के लिए भटहट के पिपरी एवं तरकुलहां के लिए प्रस्थान किए। वहां से लौटते समय सदर तहसील के सोनबरसा व सिक्टौर गांव में बनकर तैयार गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय का भी निरीक्षण किया।

राष्ट्रपति करेंगे विश्वविद्यालय का लोकार्पण

राष्ट्रपति 28 अगस्त को इस विश्वविद्यालय का लोकार्पण करेंगे। वहां से निकलने के बाद मुख्यमंत्री, श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास के एक वर्ष पूरे होने पर अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना हो गए।

सीएम ने कार्यक्रम स्थल के पास ही हेलीपैड बनाने का दिया निर्देश

बुधवार को एनेक्सी भवन में समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया कि आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हेलीकाप्टर के उतरने के लिए खाद कारखाना के पास स्थित सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) परिसर में जगह चिह्नित की गई है।

इस पर मुख्यमंत्री ने भटहट के पिपरी-तरकुलहा गांव में शिलान्यास स्थल के निकट ही हैलीपैड के लिए जमीन तलाश करने का निर्देश दिया। उन्होंने बुधवार को शिलान्यास स्थल देखने की इच्छा भी जाहिर की। उसके बाद जिलाधिकारी विजय किरण आनंद एवं मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह, तहसीलदार डॉ संजीव दीक्षित, एसपी सिटी सोनम कुमार ने ग्राम पिपरी एवं तरकुलहा में चिन्हित 52 एकड़ जमीन का निरीक्षण कर हैलीपैड की संभावनाएं तलाश की।

Check Also

वाराणसी: आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के दाखिल अर्जेंट वाद पर सुनवाई आज

आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के लिए दाखिल अर्जेंट वाद पर रविवार यानी आज सिविल …