Friday , May 17 2024

Gyanvapi Masjid: कल से शुरू होगा ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम, मुस्लिम पक्ष के साथ डीएम ने की मीटिंग

वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद में कमीशन की कार्रवाई में सहयोग के लिए कोर्ट से मिले आदेश के बाद अब 14 मई यानी शनिवार से सर्वे का काम शुरू हो जाएगा. दरअसल सर्वे को लेकर आज वाराणसी के डीएम और पुलिस कमिश्नर के साथ कोर्ट कमिश्नर, हिंदू पक्ष और मुस्लिम पक्ष के बीच बैठक हुई. जिसमें तय हुआ कि शनिवार से सर्वे का काम शुरू होगा. वहीं इतजामिया मसाजिद कमेटी ने हर तरह की मदद का भरोसा दिया.

NEET-PG परीक्षा नहीं होगी स्थगित, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

उस बैठक में पुलिस कमिश्‍नर भी मौजूद रहें उन्होंने दोनों समुदाये के लोगों से शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल बनाए रखने की अपील की है. बता दें कि कल यानी 12 मई को ही वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले में 17 मई के पहले दोबारा सर्वे शुरू करने का आदेश दिया था.

इसके अलावा कोर्ट ने कमिश्नर को हटाने की अपील को भी खारीज कर दिया था. अब इस सर्वे के दौरान कमिश्नर मौजूद रहेंगे. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि इस सर्वे में बाधा नहीं आनी चाहिये. अगर कोई बाधा उत्पन्न करने वालों की कोशिश करता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

क्या दिया आदेश?

अदालत ने कहा कि कोर्ट कमिश्नर 17 मई को अपनी रिपोर्ट सौंपे. कल हुई सुनवाई में अदालत ने सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक सर्वे के आदेश दिए हैं. अदालत ने कहा है कि 17 मई तक राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन के सहयोग से सर्वे पूरा कराया जाए. अदालत ने कहा है कि सर्वे की कार्रवाई के दौरान अगर दोनों में से कोई एक कोर्ट कमिश्रर एबसेंट भी रहेगा तब भी कार्रवाई होगी.

Taj Mahal Case: ताजमहल के 22 कमरों को खोलने की मांग वाली याचिका खारिज, जानिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने क्या कहा ?

अदालत ने सर्वे के काम में बाधा पहुंचाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है. इसके अलावा कहा गया है कि अगर गेट की चाभी नहीं भी मिलती है तो ताले को तोड़ा जा सकता है. इसके साथ ही सर्वे के दौरान वीडियोग्राफी के भी निर्देश दिए गए हैं.

Check Also

छठवें चरण के चुनावी रण के लिए पूर्वांचल में हुंकार भरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन …