Sunday , July 14 2024

सैम पित्रौदा को फिर बनाया गया ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष

कांग्रेस ने बुधवार को सैम पित्रोदा को तत्काल प्रभाव से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया। इससे कुछ सप्ताह पहले उन्होंने भारतीयों की त्वचा के रंग पर अपनी नस्लवादी टिप्पणी के कारण विवाद के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा, “माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने श्री सैम पित्रोदा को तत्काल प्रभाव से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष पुनः नियुक्त किया है।”

8 मई को दिया था इस्तीफा
सैम पित्रोदा ने 8 मई को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि उनके इस बयान पर विवाद खड़ा हो गया था कि पूर्व में रहने वाले भारतीय चीनी जैसे दिखते हैं, जबकि दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी जैसे दिखते हैं।

पित्रोदा की विवादित टिप्पणी
पित्रोदा ने स्टेट्समैन के साथ एक साक्षात्कार में कहा था, “हम भारत जैसे विविधतापूर्ण देश को एक साथ रख सकते हैं, जहां पूर्व में लोग चीनी जैसे दिखते हैं, पश्चिम में लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर में लोग शायद गोरे जैसे दिखते हैं और दक्षिण में लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हम सभी भाई-बहन हैं।” उनकी टिप्पणी पर व्यापक हंगामा मचने के बाद कांग्रेस ने उनके बयानों से खुद को अलग कर लिया और उन्हें ‘अस्वीकार्य’ करार दिया।

बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा
जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था, “भारत की विविधता को दर्शाने के लिए श्री सैम पित्रोदा द्वारा पॉडकास्ट में दिए गए उदाहरण अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उदाहरणों से खुद को पूरी तरह से अलग करती है।” यहां तक ​​कि भाजपा ने भी पित्रोदा की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला और उन्हें “नस्लवादी और विभाजनकारी” बताया। यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने सहयोगी पित्रोदा की हालिया टिप्पणी के लिए राहुल गांधी की आलोचना की थी।

Check Also

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता धर्मपुरी श्रीनिवास का दिल का दौरा पड़ने से निधन

आंध्र प्रदेश प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मंत्री धर्मपुरी श्रीनिवास लंबे समय …