Friday , June 21 2024

जी-7 से इतर पीएम मोदी ने की जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात

पीएम मोदी ने भी एक्स पर जापान के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इटली में जी-7 से इतर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मिलकर खुशी हुई।

इटली के अपुलिया में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच भारत में पांच ट्रिलियन येन के निवेश के साथ मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना को लेकर चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

भारत-जापान के संबंधों पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री के कार्यालय (पीएमओ) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “भारत-जापान संबंधों को बढ़ावा दे रहे हैं। इटली में जी-7 सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इन दोनों नेताओं के बीच व्यापार, लोगों से लोगों तक, सरकार से सरकार तक जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।” पीएमओ ने एक्स पर कहा, “चर्चा में रक्षा, हाई स्पीड रेल बुनियादी ढांचे जैसे रणनीतिक क्षेत्रों को बढ़ावा देने के साथ बी2बी, पी2पी और ज2जी संबंधों और व्यापार को मजबूत करना शामिल था।”

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “लगातार तीसरी बाद प्रधानमंत्री पद संभालने के लिए फुमियो किशिदा ने पीएम मोदी को बधाई दी। पीएम मोदी ने इस बधाई के लिए उनका धन्यवाद किया।” उन्होंने पुष्टि की कि तीसरे कार्यकाल में जापान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को प्राथमिकता मिलेगी। बयान में आगे कहा गया, “भारत और जापान सात अहम क्षेत्रों में सहयोग करेंगे, इसमें मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट, भारत-जापान औद्योगिक प्रतिस्पर्धात्मक साझेदरी शामिल हैं।”

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने भी एक्स पर जापान के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “इटली में जी7 से इतर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मिलकर खुशी हुई। शांति, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए भारत और जापान के साथ मजबूत संबंध महत्वपूर्ण हैं। हम रक्षा, तकनीक, सेमीकंडक्टर, स्वच्छ ऊर्जा और डिजीटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।”

अपने दूसरे पोस्ट में पीएम मोदी ने जर्मनी चांसलर के साथ कुछ तस्वीरें साझा की। इसी के साथ उन्होंने अपने पोस्ट में कहा कि उनके साथ (जर्मनी के चांसलर) आज की बैठक सार्थक रही।

Check Also

मक्का में 52 डिग्री तक पहुंचा पारा…

मक्का में गए हज यात्रियों के लिए भीषण गर्मी मौत का कारण बन रही है। …