Saturday , July 20 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024: सुपर-8 के मुकाबले से पहले अफगानिस्तान को लगा बड़ा झटका

अफगानिस्तान के रहस्यमयी स्पिनर मुजीब-उर-रहमान अंगुली की चोट के दोबारा उभरने के कारण मौजूदा आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप के बाकी मैचों से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह हजरतुल्लाह जजई को टीम में जगह दी गई है। अफगानिस्तान पहले ही टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर चुका है। उन्होंने टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में युगांडा न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी को हराया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में जगह बना चुकी अफगानिस्तान की टीम को बड़ा झटका लगा है। अंगुली में लगी चोट के चलते स्पिनर मुजीब-उर-रहमान टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह अफगानिस्तान ने आईसीसी की सहमति से हजरतुल्लाह जजई को बाकी बचे हुए मैचों के लिए टीम में जगह दी है।

गौरतलब हो कि अफगानिस्तान के रहस्मयी स्पिनर मुजीब-उर-रहमान को बहुत पहले अंगुली में चोट लगी थी। इसके चलते वह आईपीएल के 17वें सीजन में हिस्सा नहीं ले सके थे। हालांकि, ठीक होने के बाद उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान टीम में जगह दी गई थी। यह चोट अब दोबारा उभर आई है। इसके चलते उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

हजरतुल्लाह जजई को मिली जगह

मुजीब-उर-रहमान ने युगांडा के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप मैच एकमात्र मैच खेला। पापुआ न्यू गिनी और अफगानिस्तान के खिलाफ वह चोट के चलते बाहर रहे। अफगानिस्तान ने आईसीसी की तकनीकी समिति से अनुमोदन के बाद हजरतुल्लाह जजई को टीम में शामिल किया है। जजई अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। मुजीब के चोटिल होने पर नूर अहमद ने स्पिन की जिम्मेदारी संभाली है।

सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर चुका है अफगानिस्तान

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में तीन लगातार जीत दर्ज कर सुपर-8 में जगह बना ली है। अफगानिस्तान ने टी20 क्रिकेट में इतिहास रचते हुए न्यूजीलैंड को पहली बार हराया था। यह इस वर्ल्ड कप सीजन के सबसे बड़े उलटफेरों में से एक रहा। इस हार से न्यूजीलैंड का सुपर-8 में पहुंचने का सपना धुंधला हो पड़ गया था। इसके बाद पीएनजी के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत से न्यूजीलैंड का सपना चकनाचूर हो गया।

Check Also

बारबाडोस में गेंदबाज या बल्लेबाज किसे मिलेगी मदद?

आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 फाइनल का ग्रैंड फिनाले शनिवार 29 जून को बारबाडोस …