Sunday , September 29 2024

भारत-अमेरिका के बीच बढ़ रही सैन्य साझेदारी

पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, आपने हमारी सेनाओं के बीच सहयोग और संबंधों को गहरा होते देखा है। इसलिए, आपने निश्चित रूप से अमेरिका और भारत की बढ़ती और गहरी होती साझेदारी और हमारी सेनाओं को अभ्यास में व्यस्त देखा है।

पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच सैन्य साझेदारी बढ़ रही है। सचिव ने पेंटागन में भारत के प्रतिनिधिमंडलों की मेजबानी की है। अपने समकक्षों से मिलने के लिए विदेश यात्रा भी की है।

सबरीना सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, आपने हमारी सेनाओं के बीच सहयोग और संबंधों को गहरा होते देखा है। इसलिए, आपने निश्चित रूप से अमेरिका और भारत की बढ़ती और गहरी होती साझेदारी और हमारी सेनाओं को अभ्यास में व्यस्त देखा है। उन्होंने कहा कि मेरे पास प्रतिबद्धताओं की पूरी सूची नहीं है, जो घोषणाएं हमने सचिव की यात्रा के दौरान की थीं, लेकिन जिन चीजों की उन्होंने घोषणा की, उनमें से एक भारत में एक उत्पादन सुविधा थी। यह ऐसी चीज है जिस पर हमें बेहद गर्व है।

हिंद महासागर में परिचालन गतिविधियों में तेजी ला रही सेनाएं
पिछले महीने, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने सांसदों से कहा था कि भारतीय सेना की क्षमताओं को बढ़ाकर दोनों देश व्यापक भारत-प्रशांत क्षेत्र में शक्ति के अधिक स्थिर संतुलन को बनाए रखने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। अमेरिका और भारत की सेनाएं हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए परिचालन गतिविधियों में तेजी ला रही हैं।

अमेरिका-भारत ने 2023 में लॉन्च किया इंडस-एक्स
अमेरिका और भारत ने 2023 में इंडस-एक्स लॉन्च किया और द्विपक्षीय रक्षा औद्योगिक सहयोग और नवाचार को बढ़ाने के लिए यूएस-भारत रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए एक रोडमैप पूरा किया। एफ-414 जेट इंजन के घरेलू भारतीय उत्पादन के लिए जीई एयरोस्पेस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच प्रस्तावित सौदा इस दृष्टिकोण का उदाहरण है।

Check Also

रूस ने अमेरिका के साथ तोड़ा करीब 36 साल पुराना समझौता

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका के साथ हुई 36 साल पुरानी संधी को …