Sunday , September 29 2024

बरेली: भीषण गर्मी में पानी की किल्लत से जुझ रहे 40 हजार परिवार

बरेली में भीषण गर्मी की मार के साथ जलापूर्ति की समस्या से शहर 40 हजार परिवार के दो लाख से अधिक लोग जुझ रहे हैं। कई इलाकों में गंदे पानी की सप्लाई से लोग परेशान हैं तो कई जगह सप्लाई ठप है। वहीं दूसरी ओर विभाग इन शिकायतों को सिरे से ही नकार दे रहा है। गंदे पानी के तर्क पर जलकल के अधिकारी तर्क देने में लगे हैं कि इस तरह की कोई शिकायत उनके पास नहीं आई है। उनके मुताबिक शहर में सिर्फ प्रेशर की थोड़ी कमी है जो डिमांड बढ़ने की वजह से हो रही है।

गंगापुर व कृष्णा नगर में आ रहा गंदा पानी
पानी की समस्या के अलावा शहर के वार्ड 60 के गंगापुर, मिसरीपुर, नागपंचमी, मेला ग्राउंड व वार्ड-17 के कृष्णा नगर फेस-2 में गंदे पानी की समस्या लगातार बनी हुई है। सुबह-शाम पानी आता जरूर है लेकिन गंदा और काला। शिकायत के बाद भी समाधान नहीं हो रहा है। दूसरी ओर जलकल विभाग कहीं भी गंदा पानी आने की शिकायत आने से इंकार कर रहा है।

शहर के कई इलाकों पानी की आपूर्ति पड़ी ठप
शहर के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति ठप पड़ी है। इसमें बनखंडीनाथ मंदिर के सुरेश राठौर के मुताबिक पांच दिनों से सप्लाई नहीं है। खास बात यह है कि इस मामले में एक्सईएन को भी जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर वह भी आचार्य कर रहे हैं।

वहीं नवादा शेखान और कटरा चांद खां में ट्यबवैल खराब होने से पानी की आपूर्ति पिछले सात माह से बंद है। वहीं सरकारी नल भी खराब पड़े हैं। इसके अलावा सूफी टोला के शेर खां स्कूल के पास भी पिछले सात माह से पानी की आपूर्ति ठप पड़ी है। यहां की सप्लाई के लिए दूसरी जगह से लाइन जोड़ी गई, लेकिन फिर भी समाधान नहीं हुआ।

इन इलाकों में भी प्रेशर के कारण नहीं पानी की सप्लाई
पुराने शहर के घेर जाफर खां, मीरा की पेठ, बजरिया इनायतगंज, कांकरटोला, मुन्ना खां का नीम, रबड़ी टोला, हजियापुर, नए शहर के बिहारीपुर, सिविल लाइंस, कुतुबखाना, कुमार टॉकिज, किला के स्वालेनगर, जखीरा, डोमनी वाली मस्जिद के पास, कोहाड़ापीर, शाहबाद, भूड़, बानखाने, इज्जतनगर के मुंशीनगर, परवाना नगर, बिहारकला में प्रेशर की कमी के कारण पानी की समस्या बढ़ गई है।

स्थानीय लोगों ने क्या कहा
मोहसिन खान ने कहा कि महिलाओं ने सड़क जाम की तो कुछ राहत देते हुए लाइन को दूसरी जगह से जोड़ने का काम किया, लेकिन पानी की सप्लाई नहीं मिली, विभाग के लोगों से शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

ताहिर हुसैन ने कहा कि जलकल विभाग से कई बार शिकायत के बाद भी कोई फायदा नहीं हो रहा है। कभी गंदा पानी आता है तो कभी पानी आता ही नहीं है। इलाके में पानी को लेकर हाहाकार है।

काकेश कुशवाह ने कहा कि दो दिन से गंदा पानी आ रहा है, शिकायत करें भी तो किससे करें सुनने को कोई राजी नहीं है। जनता की परेशानी से सरकारी महकमें को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

ज्ञानेश शाक्य ने कहा कि घर में खाना बनाने से लेकर पीने के पानी की तक की समस्या है। ऐसे में अगर अधिकारी कह रहे हैं कि कहीं भी गंदा पानी नहीं आ रहा है तो उनके कार्यालय में पानी ले जाकर दिखाना जरूरी है।

जलकल के एक्सईएन सिदार्थ कुमार ने कहा कि पानी की सप्लाई सुचारू है, प्रेशर की कई जगह कमी है। गंदे पानी की अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है, ऐसा है तो वह सीधा फोन कर मुझसे बात कर शिकायत करें, तत्काल शिकायत का निस्तारण होगा।

Check Also

एक लाख के इनामी बदमाश का सुल्तानपुर में एनकाउंटर, UP पुलिस ने पांव पर मारी दो गोलियां

Sultanpur Robbery Case: यूपी के सुल्तानपुर ज्वैलरी शाॅप डकैती कांड में शामिल एक और अपराधी को …