Tuesday , June 25 2024

डेंगू के इलाज के साथ बरतें ये सावधानियां…

गर्मियों में के मौसम में जैसे ही पारा बढ़ता है डेंगू जैसी बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। डेंगू एक घातक बीमारी है जो सीधा हमारे इम्यून सिस्टम पर प्रभाव डालती है और इसका समय पर इलाज कराना बेहद जरूरी होता है। इस बीमारी के इलाज में देर होने से परिणाम अच्छे नहीं होते। आइए जानते हैं डेंगू का हम घर में रहकर कैसे इलाज कर सकते हैं।

डेंगू एक वायरल बीमारी है जो एडीज मच्छर के काटने से होती है। यह बीमारी डेंगू वायरस (DENV) के कारण होती है, जो मच्छरों के काटने से फैलती है। डेंगू आमतौर पर गर्मी और बारिश के मौसम में ज्यादा फैलता है। डेंगू मच्छर के काटते ही यह वायरस सीधा खून में जा कर मिल जाता है और खून के जरिए ही पूरे शरीर में फैलना शुरू होता है।

डेंगू बीमारी से होने वाली परेशानियां

डेंगू होने पर मरीज को कई गंभीर लक्षणों से गुजरता है। जिसमें तेज बुखार, उल्टी, कंपकपी और कमजोरी जैसी परेशानियों शामिल हैं। डेंगू हमारे ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स काउंट को भी बहुत कम कर देता है, जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं।

ऐसे में जल्द से जल्द इसका इलाज कराना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि डेंगू के इलाज के दौरान घर में किन-किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

डेंगू में बरतें ये सावधानियां आराम करना है जरूरी

डेंगू में बुखार होने के कारण शरीर में काफी कमजोरी हो सकती है। इसलिए इस दौरान शरीर को आराम देना बेहद जरूरी हो जाता है। बुखार है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें।

समय पर दवाई लेना न भूलें

डेंगू के लक्षणों से आराम पाने के लिए जरूरी है कि मरीज समय पर दवा लेना न भूले और डोज को स्किप गलती से भी न करे। डेंगू होने पर अपनी मर्जी से कोई भी दवाई लेने की गलती न करें और हमेशा डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

प्रोटीन लेवल को बनाए रखें

शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप खाने में प्रोटीन की भरपूर मात्रा लें। आप दाल, मछली, अंडे, चिकन और दूध ले सकते हैं। इससे आपको डेंगू से लड़ने की ताकत मिलेगी है।

अपने आसपास सफाई रखें

डेंगू की बीमारी मच्छरों के काटने के कारण होती है। इसिलए अपने आस पास सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। घर में या घर के पास कहीं भी पानी जमा न होने दें, कूड़े इकट्ठा न होने दें और मच्छरों के लिए स्प्रे या क्रीम का इस्तेमाल करें।

हेल्दी डाइट

डेंगू के मरीजों को स्वस्थ और पोषण वाली डाइट लेना बहुत जरूरी होता है, जैसे कि फल, सब्जियां, और प्रोटीन वाले फूड आइटम्स। डेंगू के मरीजों को बकरी का दूध, नारियल पानी और फलों में कीवी खिलाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इससे प्लेटलेट्स भी तेजी से बढ़ते हैं।

Check Also

चमत्कारी गुणों का खजाना है मोरिंगा

मोरिंगा ढेर सारे गुणों से भरपूर होने की वजह से सेहत को कई फायदे पहुंचाता …