Monday , May 27 2024

इंडिया स्किल्स में कौशल दिखाएंगे देशभर के 900 युवा

कौशल प्रदर्शन की विश्वस्तरीय प्रतियोगिता ‘व‌र्ल्ड स्किल्स’ का प्रतिभागी तो भारत पहले से है, लेकिन अब मंच बड़ा हो रहा है और भारत का दबदबा भी बढ़ता जा रहा है। जिलों और कस्बों के स्तर से कुल ढाई लाख पंजीयन से इस बार शुरू हुई प्रक्रिया में जिला और प्रदेश स्तर के चरणों को पार करते हुए 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 900 युवा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए हैं।

यह युवा कौशल विकास एवं उद्यमीशलता मंत्रालय द्वारा 15 से 19 मई तक नई दिल्ली स्थित यशोभूमि में आयोजित ‘इंडिया स्किल्स’ प्रतियोगिता में अपना कौशल दिखाएंगे और चयनित 58 विजेता सितंबर में फ्रांस के ल्योन में आयोजित ‘व‌र्ल्ड स्किल्स’ में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

भारतीय युवाओं के कौशल प्रदर्शन बढ़ा
कौशल विकास को प्राथमिकता में लेकर चल रही मोदी सरकार ने कौशल विकास के लिए अलग से मंत्रालय बनाने के साथ ही इसे पाठ्यक्रम में भी शामिल कराया। इसके साथ ही विश्व स्तर पर भारतीय युवाओं के कौशल प्रदर्शन के आयोजन का भी दायरा लगातार बढ़ाया है।

मंत्रालय के सचिव अतुल तिवारी ने बताया कि दो वर्ष के अंतराल पर होने वाली व‌र्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में 60 कौशल (स्किल्स) सूचीबद्ध हैं। इनमें से इस बार 53 स्किल में भारतीय युवा प्रतिभाग करने जा रहे हैं, जबकि 2022 में 50 स्किल्स में भाग लिया था। उन्होंने बताया कि पिछली बार 26 राज्यों से कुल लगभग एक लाख ही पंजीयन हुए थे, जिसमें से 54 प्रतिभागी विश्वस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए थे।

इंडिया स्किल्स के लिए 900 का चयन हुआ
इस बार पंजीयन का आंकड़ा ढाई लाख रहा। उनमें से 26 हजार युवा प्रतियोगिता के अगले चरण के लिए चुने गए। फिर जिला और प्रदेश स्तर पर अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए इंडिया स्किल्स के लिए 900 का चयन हुआ है।

सचिव ने बताया कि विभिन्न कारणों से अरुणाचल प्रदेश व नगालैंड के अलावा केंद्र शासित प्रदेश दमन द्वीव और लक्षद्वीप सहभागिता नहीं कर सके हैं। चूंकि, इन प्रतियोगिताओं को लेकर उद्योग समूह बहुत गंभीर और सक्रिय हैं, इसलिए इनका लाभ भी युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार में मिल रहा है।

फ्रांस में प्रस्तावित व‌र्ल्ड स्किल्स में प्रतिभाग के लिए भेजा जाएगा
तिवारी ने बताया कि 15 से 19 मई तक इंडिया स्किल्स की प्रतियोगिता चलेगी। इसमें से 52 स्किल्स में 58 विजेता चुने जाएंगे, जिन्हें तीन माह का वैश्विक मानकों का प्रशिक्षण देने के बाद 11 से 15 सितंबर तक फ्रांस में प्रस्तावित व‌र्ल्ड स्किल्स में प्रतिभाग के लिए भेजा जाएगा।

Check Also

सीडीएस अनिल चौहान ने बेंगलुरु में IAF मुख्यालय में प्रशिक्षण कमान का किया दौरा

पीटीआई बेंगलुरु। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को मुख्यालय वाले …