Saturday , May 18 2024

अब पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी पहुंचा ‘योग’

yoga in pakistan वैश्विक सुर्खियां बटोरने के बाद आध्यात्मिक अभ्यास योग आधिकारिक तौर पर पड़ोसी देश पाकिस्तान में पहुंच गया है। योग आमतौर पर भारत से जुड़ा हुआ है और पाकिस्तान में योग सिखाने के लिए अधिक औपचारिक संस्थान नहीं हैं। कई निवासियों ने योग कक्षाएं आयोजित करने के कदम की सराहना की। इस्लामाबाद के सबसे प्रमुख पार्क में योग आयोजित करने का कदम एक सकारात्मक संदेश दे सकता है।

वैश्विक सुर्खियां बटोरने के बाद, आध्यात्मिक अभ्यास योग आधिकारिक तौर पर पड़ोसी देश पाकिस्तान में पहुंच गया है।

इस्लामाबाद के रखरखाव के लिए जिम्मेदार कैपिटल डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडीए) के आधिकारिक फेसबुक पेज के अनुसार, इस्लामाबाद मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन ने ‘एफ-9 पार्क में मुफ्त योग कक्षाएं’ शुरू की हैं। यह कक्षाएं इस्लामाबाद में आयोजित की जाएगी। सीडीए ने कहा, ‘स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कई लोग पहले ही शामिल हो चुके हैं।’

21 जून को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
इसमें योग अभ्यास में भाग लेने वाले लोगों की तस्वीरें भी पोस्ट की गईं। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना के लिए एक मसौदा प्रस्ताव भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों द्वारा इसका समर्थन किया।

पाकिस्तान के इस कदम की हो रही सराहना
योग आमतौर पर भारत से जुड़ा हुआ है और पाकिस्तान में योग सिखाने के लिए अधिक औपचारिक संस्थान नहीं हैं। कई निवासियों ने योग कक्षाएं आयोजित करने के कदम की सराहना की और कई लोगों ने कार्यक्रम के बारे में पता किया। इस्लामाबाद के सबसे प्रमुख पार्क में योग आयोजित करने का कदम एक सकारात्मक संदेश दे सकता है।

हालांकि, कुछ लोगों ने इस्लामाबाद के लोगों को अच्छी आवासीय सुविधाएं प्रदान करने में विफल रहने और इसके बजाय दिखावे का सहारा लेने के लिए सीडीए की आलोचना की।

 

Check Also

जबालिया में इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई

गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी क्षेत्र जबालिया में इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच …