Monday , May 6 2024

ईरान से व्यापार करने वाली कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरानी सेना के साथ अवैध व्यापार और ड्रोन हस्तांतरण करने के आरोप में एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों पर प्रतिबंध लगाया है। इनमें तीन भारत की कंपनियां भी शामिल हैं।

अमेरिका ने ईरानी सेना के साथ अवैध व्यापार और ड्रोन हस्तांतरण करने के आरोप में एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों पर प्रतिबंध लगाया है। इनमें तीन भारत की कंपनियां भी शामिल हैं। अमेरिकी वित्त विभाग ने कहा कि इन कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए ईरानी ड्रोन की गोपनीय बिक्री को सुविधाजनक बनाने और वित्तपोषण करने में एक केंद्रीय भूमिका निभाई है।

‘सहारा थंडर ईरान’ की पहचान मुख्य अग्रणी कंपनी के रूप में की गई है, जो इन प्रयासों के समर्थन में ईरान की वाणिज्यिक गतिविधियों की देखरेख करती है। सहारा थंडर का समर्थन करने के लिए जिन तीन भारत स्थित कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें जेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

विभाग ने कहा कि सहारा थंडर ईरान एक विशाल शिपिंग नेटवर्क पर निर्भर है, जो ईरान के रक्षा और सशस्त्र बल रसद मंत्रालय (एमओडीएएफएल) की ओर से चीन, रूस, वेनेजुएला और कई अन्य देशों में ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट में शामिल है।

इसने कहा, सहारा थंडर ने कुक आइसलैंड के झंडे वाले जहाज सीएचईएम (आईएमओ 9240914) के लिए भारत स्थित जेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाइम चार्टर अनुबंध किया है, जिसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित कंपनी सेफ सीज शिफ मैनेजमेंट एफजेडई द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

वित्त विभाग ने कहा, सहारा थंडर ने 2022 से वस्तुओं की कई शिपमेंट का संचालन करने के लिए सीएचईएम का इस्तेमाल किया है। ईरान स्थित अरसंग सेफ ट्रेडिंग कंपनी ने सहारा थंडर से जुड़ी कई शिपमेंट का समर्थन करने के लिए जहाज प्रबंधन की सेवाएं प्रदान की हैं। इसके मुताबिक, ईरान की एशिया मरीन क्राउन एजेंसी ने ईरान के बंदर अब्बास में पोर्ट एजेंट के रूप में काम किया है, जिसने सहारा थंडर की कई शिपमेंट का समर्थन किया है।

इसने आगे कहा, सी आर्ट शिप मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (भारत) और ट्रांस गल्फ एजेंसी एलएलसी (यूएई) ने सहारा थंड का समर्थन करने के लिए जहाज प्रबंधन की सेवाओं को प्रदान करने के लिए मिलकर काम किया है। यूएई और ईरान स्थित कोरल ट्रेडिंग ईएसटी ने सहारा थंड से ईरानी वस्तुओं की खरीद की है।

Check Also

ब्राजील में भारी बारिश से मरने वालों को संख्या बढ़कर 57 हुई

रियो ग्रांडे डो सुल के नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने बताया कि 67 लोग अब भी …