Tuesday , May 7 2024

अमेरिका में पुलिस की कार्रवाई में गोली लगने से भारतीय मूल के युवक की मौत

अमेरिका में एक 42 वर्षीय भारतीय मूल के व्यक्ति की सैन एंटोनियो में पुलिस ने गोली मारकर हत्या कर दी। युवक ने अपने वाहन से दो अधिकारियों को टक्कर मार दी थी पुलिस उसे अपनी रूममेट महिला पर गंभीर हमले के मामले में गिरफ्तार करने पहुंची थी। 21 अप्रैल को टेक्सास के सैन एंटोनियो शहर में पुलिस अधिकारी टायलर टर्नर ने सचिन कुमार साहू को गोली मार दी थी।

अमेरिका में एक 42 वर्षीय भारतीय मूल के व्यक्ति की सैन एंटोनियो में पुलिस ने गोली मारकर हत्या कर दी। युवक ने अपने वाहन से दो अधिकारियों को टक्कर मार दी थी, पुलिस उसे अपनी रूममेट महिला पर गंभीर हमले के मामले में गिरफ्तार करने पहुंची थी।

21 अप्रैल को टेक्सास के सैन एंटोनियो शहर में पुलिस अधिकारी टायलर टर्नर ने सचिन कुमार साहू को गोली मार दी थी, जिसके बाद उन्हें घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया था।

सचिन को कई गोलियां मारी गई थीं
दी सैन एंटोनियो एक्सप्रेस-न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बेक्सर काउंटी मेडिकल परीक्षक कार्यालय ने कहा कि पिछले वीकेंड पर पुलिस के साथ विवाद के दौरान कई गोलियां लगने से सचिन कुमार साहू की मौत हो गई।

सचिन कुमार साहू मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। सूत्रों ने कहा कि वह एक अमेरिकी नागरिक हो सकता था।

सैन एंटोनियो पुलिस विभाग ने पीटीआई को दिए एक बयान में कहा,

प्रारंभिक जांच के अनुसार, 21 अप्रैल को शाम 6:30 बजे से ठीक पहले घातक हथियार के साथ गंभीर हमले के बारे में एक रिपोर्ट मिली थी। इसके बाद पुलिस अधिकारियों को सैन एंटोनियो के चेविओट हाइट्स में एक घर भेजा गया था।

जहां पहुंचने पर अधिकारियों को एक 51 वर्षीय महिला मिली, जिसे जानबूझकर एक वाहन ने टक्कर मार दी थी, जिसका आरोप सचिन साहू पर लगा और वह वहां से भाग गया था।

पीड़िता को गंभीर हालत में स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। सैन एंटोनियो पुलिस जासूसों ने उस घटना में साहू के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

कुछ घंटों बाद पड़ोसियों ने पुलिस को फोन पर जानकारी दी कि सचिन मूल स्थान पर लौट आया है। जब उसने अपनी बीएमडब्ल्यू एसयूवी से दो अधिकारियों को टक्कर मार दी तो अधिकारी पहुंचे और उससे संपर्क करने का प्रयास किया। एक अधिकारी ने अपने हथियार से गोली चला दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

एक पुलिसवाले को अस्‍पताल ले जाया गया
एक अधिकारी को चोट लगने पर इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। वहीं, दूसरे अधिकारी का इलाज घटनास्थल पर ही उपचार किया गया। घटना के दौरान कोई और घायल नहीं हुआ। पुलिस ने कहा कि आगे जांच की जा रही है।

पुलिस प्रमुख बिल मैकमैनस ने कहा कि सच‍िन ने अपने वाहन से उस महिला को कुचल दिया था, वह उसकी रूममेट थी। महिला की कई सर्जरी चल रही थी और उसकी हालत गंभीर थी।

मैकमैनस ने कहा,

पुलिस ने सचिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था और कुछ अधिकारी 21 अप्रैल को उसके ज्ञात स्थान पर गिरफ्तार करने गए थे। वहां सचिन ने पुलिस को देखते ही अपनी कार में कूद गया और अपने ड्राइव-वे से बाहर निकल गया।

इसके बाद पुलिस अधिकारियों ने उसे अपने वाहनों से रोका, लेकिन वह उनके बीच से निकलने में सफल रहा। वहीं उसने अपने वाहन से अधिकारि‍यों को टक्कर मार दी। वहीं मौजूद एक अन्‍य अधिकारी ने उसे रोकने के लिए गोली चलाई, जिसमें सचिन की मौत हो गई।

पूर्व पत्‍नी ने बताई सचिन की बीमारी की बात
उन्होंने कहा कि पुलिस को आगे के तथ्य जानने के लिए अभी बॉडीकैम फुटेज देखना बाकी है। न्‍यूज वेबसाइट Kens5.com की एक रिपोर्ट में साहू की पूर्व पत्नी लिआ गोल्डस्टीन के हवाले से कहा गया है कि सचिन को बाइपोलर डिसऑर्डर था। वो 10 साल से इस बीमारी से पीड़ि‍त था। सचिन में सिज़ोफ्रेनिया के लक्षण भी थे।

पूर्व पत्नी गोल्डस्टीन ने सचिन को एक महान पिता बताया। उसके अनुसार, वह समझ नहीं पा रहा था कि उसके साथ क्या गलत हुआ है। उसे आवाजें सुनाई देती थीं।

गोल्‍डस्‍टीन ने कहा,

मैं मां बनने के बाद कई सालों तक घर पर ही रही। इस दौरान सचिन ने हमारा भरण-पोषण किया।

Check Also

एसआईटी ने महिलाओं के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

कर्नाटक: एसआईटी ने लोगों को प्रज्ज्वल रेवन्ना के यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ वाले वीडियो सोशल …