Wednesday , May 22 2024

बोरिंग सोया चंक्स से मिनटों में तैयार करें कटलेट्स

सोया चंक्स कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर बहुत ही बेहतरीन फूड आइटम है खासतौर से वेजिटेरियन्स के लिए क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी- खासी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी मौजूद होता है जो पाचन संबंधी दिक्कतें दूर रखता है। सब्जी और पुलाव से हटकर आज हम आपको इसकी एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो आएगी हर किसी को पसंद।

सोया चंक्स या न्यूट्रीला के बारे में कहा जाता है कि ये वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन का बेस्ट ऑप्शन है, लेकिन इसका स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं आता, जिस वजह से हेल्दी होने के बाद भी ये लोगों की डाइट में शामिल नहीं होता। वैसे खानपान में इसे शामिल करने के ऑप्शन्स भी कम हैं। सब्जी या फिर पुलाव यही दो डिशेज़ हैं, जिसमें सोयाबड़ी का इस्तेमाल किया जाता है, तो आज हम आपके लिए सोया चंक्स से बनने वाली एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जो एकदम हटके है। खाने में टेस्टी होने के साथ ही इसे बनाने में भी काफी कम समय लगता है, तो आइए जानते हैं इस रेसिपी के बारे में।

सोया कटलेट की रेसिपी
सामग्री- सोया चंक्स 1 कप, प्याज 1, आलू उबला और मैश किया हुआ- 1 कप, लाल मिर्च पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, गरम मसाला पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, धनिया पत्ती- 2 बड़े चम्मच, तेल- 3 बड़े चम्मच, नमक स्वादानुसार, 4 बड़े चम्मच ब्रेडक्रम्ब्स, थोड़ा सा ओट्स का पाउडर |

ऐसे बनाएं सोया कटलेट

  • कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले सोया चंक्स को 1 सीटी आने तक प्रेशर कुक कर लें। इसमें से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए इसे पानी से अच्छी तरह तीन से चार बार धो लें।
  • कुकर की गैस खुद से रिलीज हो जाने दें फिर इसे निचोड़कर इसका पानी पूरी तरह से निकाल लें और हाथों से मैशर की मदद से मैश कर लें।
  • अब एक बर्तन में उबले, मसले हुए आलू डालें। फिर इसमें सोया चंक्स, बारीक कटे प्याज, हरा धनिया, लाल मिर्च, गरम मसाला पाउडर, आवश्यकतानुसार नमक डालकर सारी चीज़ों को मिला लें।
  • मिश्रण को धीमी आंच पर 3 से 5 मिनट के लिए भून लें।
  • ब्रेडक्रंब को थोड़े से पिसे हुए ओट्स और पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
  • अब सोया मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बना लें और उन्हें हल्का चपटा कर लें।
  • इसे ब्रेडक्रंब-ओट्स वाले मिश्रण में डुबोएं और गर्म तेल में फ्राई कर लें।
  • वैसे आप नॉन स्टिक पैन पर हल्का तेल डालकर शैलो फ्राई भी कर सकते हैं।

सोया चंक्स के फायदे
सोया चंक्स प्रोटीन का तो बेहतरीन सोर्स है ही साथ ही इसमें फाइबर भी मौजूद होता है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है। इसमें सैचुरेटेड फैट कम होता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Check Also

एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन, तो जानें इसका कारण

वर्कआउट और डाइट फॉलो करने के बाद भी जब वजन कम नहीं होता है, तो …