Friday , April 19 2024

उत्तरकाशी: पर्वतारोहण के साथ अब पहाड़ पर योग भी सिखाएगा निम

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान पर्वतारोहण से लेकर साहसिक, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, स्कीइंग और माउंटेन टेरेन बाइकिंग कोर्स का प्रशिक्षण देता है। अब इन कोर्सों की फेहरिस्त में योग विषय भी जुड़ने जा रहा है।

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) पर्वतारोहण के साथ अब पहाड़ पर योग भी सिखाएगा। संस्थान आगामी मई माह से पहली बार योग में एक प्रारंभिक पाठ्यक्रम (इंट्रोडक्टरी कोर्स) शुरू करने जा रहा है। इस कोर्स में प्रशिक्षुओं को योग आसनों के साथ पहाड़ों पर भी योगाभ्यास कराया जाएगा।

देश के प्रतिष्ठित पर्वतारोहण संस्थानों में से एक नेहरू पर्वतारोहण संस्थान पर्वतारोहण से लेकर साहसिक, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, स्कीइंग और माउंटेन टेरेन बाइकिंग कोर्स का प्रशिक्षण देता है। अब इन कोर्सों की फेहरिस्त में योग विषय भी जुड़ने जा रहा है। संस्थान आगामी मई माह से पहली बार योग पर प्रारंभिक पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है।

पर्वतों पर भी योग सिखाया जाएगा
”शिखर से मुद्रा तक: जहां पहाड़ ध्यानमग्नता से मिलते हैं” कि टैग लाइन से शुरू होने वाले इस कोर्स में न केवल संस्थान में प्रशिक्षुओं को योग आसन व योग की शैलियों बताई जाएंगी, बल्कि उन्हें पहाड़ाें पर भी योगाभ्यास का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

संस्थान के रजिस्ट्रार प्रवीन कुमार ने कोर्स के विषय में जानकारी देते हुए पहली बार शुरू होने जा रहे इस कोर्स की अवधि दस दिनों की होगी। जिसमें प्रशिक्षुओं को संस्थान सहित संस्थान के प्रशिक्षण तेखला सहित अन्य जगह पर्वतों पर भी योग सिखाया जाएगा। मई में शुरू होने वाला कोर्स 7 मई से 16 मई तक चलेगा।

दस दिन के कोर्स की फीस दस हजार
निम में शुरू होने वाले दस दिवसीय योग के प्रारंभिक पाठ्यक्रम की फीस करीब दस हजार होगी। जिसमें प्रशिक्षुओं के रहने-खाने की व्यवस्था भी संस्थान की ओर से की जाएगी। निम के रजिस्ट्रार प्रवीन कुमार ने बताया कि कोर्स के लिए 50 सीटें निर्धारित की गई हैं।

शरीर को फिट और दिमाग को चुस्त रखने में मददगार है योग
योग शरीर को फिट और दिमाग को चुस्त दुरुस्त रखने में मददगार है। पिछले करीब एक दशक में योग के प्रति आकर्षण बढ़ा है। सरकारी से लेकर निजी संस्थान भी अब अपने कर्मचारियों की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए उन्हें योगाभ्यास कराने के अलावा योगाभ्यास के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ऐसे में निम में योग विषय पर पाठयक्रम की शुरूआत से युवाओं को लाभ मिलेगा।

Check Also

बिहार: तिलक समारोह से लौट रहे लोगों से भरा ट्रैक्टर नहर में पलटा

बिहार: तिलक समारोह से लौट रहा ट्रेक्टर पलट गया, जिसमें तीन लोगों की मौके पर …