Friday , April 19 2024

राज्यपाल गुरमीत सिंह: चंपावत प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत, पर्यटन के नक्शे में लाने के लिए करें काम

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने कहा कि चंपावत जिला प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत स्थल है और पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा दिए जाने के लिए इसे आदि कैलाश और जागेश्वर धाम की तरह पर्यटन के नक्शे पर लाने के लिए कदम उठाने चाहिए।

राज्यपाल अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोहाघाट के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। साथ ही भारत तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) के जवानों से मुलाकात की। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने अधिकारियों से विकास योजनाओं के साथ ही जिले के हालात पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि चंपावत जिला खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। इसलिए पर्यटन के क्षेत्र में कदम उठाकर इसे आदि कैलाश और जागेश्वर धाम की तरह पर्यटन के नक्शे पर लाने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से महिलाओं से जुड़े स्वयं सहायता समूहों की जानकारी ली और उनकी आर्थिकी बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में होम स्टे की संख्या कम है और युवाओं को इससे जोड़ कर कम से कम 2000 होमस्टे तैयार किए जाएं।

वहीं गुरमीत सिंह ने नशा को समाज की बड़ी समस्या बताते हुए मादक द्रव्यों की रोकथाम के निर्देश दिए। उन्होंने आईटीबीपी के जवानों से भी बात की और उनकी समस्या को जाना। लोहाघाट की 36वीं वाहिनी की ओर से महामहिम का स्वागत किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी नवनीत पांडे, आईटीबीपी के 36वीं वाहिनी के सेनानायक धर्मपाल सिंह रावत के जिले के विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Check Also

बिहार: तिलक समारोह से लौट रहे लोगों से भरा ट्रैक्टर नहर में पलटा

बिहार: तिलक समारोह से लौट रहा ट्रेक्टर पलट गया, जिसमें तीन लोगों की मौके पर …