Sunday , April 28 2024

राष्ट्रपति मुर्मु ने मॉरिशस के पीएम जगुनौथ को भेंट दी ‘रूपे’ कार्ड

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मॉरीशस की अपनी पहली तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने सोमवार (11 मार्च) को मॉरीशस के अपने समकक्ष पृथ्वीराज सिंह रूपन से मुलाकात की। राष्ट्रपति मुमु ने रूपण को एक ‘रूपे’ कार्ड भेंट किए। पिछले कुछ दिनों पहले ही रूपे कार्ड को मारीशस में लॉन्च किया गया है।

मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगी द्रौपदी मुर्मु
दोनों नेताओं ने एक टी-टी बैठक में हिस्सा लिया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया और ऐतिहासिक और गहरी साझेदारी को और गति प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा की। साल 2000 के बाद से मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वालीं द्रौपदी मुर्मु छठी भारतीय राष्ट्रपति हैं।

भारतीय मूल के मॉरीशसवासी भी ओसीसी कार्ड के पात्र होंगे
बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मु मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में मुख्य अतिथि भी है। राष्ट्रीय दिवस समारोह में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कहा,”मुझे आप सभी को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मेरी सरकार ने अभी एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दी है जिसके तहत भारतीय मूल की 7वीं पीढ़ी के मॉरीशसवासी भी भारत के विदेशी नागरिक कार्ड, ओसीआई कार्ड के लिए पात्र होंगे।

इससे भारतीय मूल के कई युवा मॉरीशसवासी भारत के विदेशी नागरिक बन सकेंगे और अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ सकेंगे।”

एक्स पर पोस्ट करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत-मॉरीशस साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं।

डिजिटल तरीके से जुड़ रहे देश: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने पिछले महीने श्रीलंका के राष्ट्रपति रनिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मॉरीशस और श्रीलंका में डिजिटल भुगतान कनेक्टिविटी का शुभारंभ किया था।

दोनों देशों में यूपीआई सेवाओं का शुभारंभ करने के बाद पीएम मोदी ने कहा,” हिंद महसागर क्षेत्र के तीनों देशों के लिए आज एक विशेष दिन है। हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक डिजिटल तरीके से जोड़ रहे हैं। यह लोगों से किए गए विकास के वादों का एक सबूत है।”

Check Also

अमेरिका में पुलिस की कार्रवाई में गोली लगने से भारतीय मूल के युवक की मौत

अमेरिका में एक 42 वर्षीय भारतीय मूल के व्यक्ति की सैन एंटोनियो में पुलिस ने …