Friday , May 3 2024

820 करोड़ IMPS लेनदेन मामले में राजस्थान-महाराष्ट्र के 67 ठिकानों पर सीबीआई रेड

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राजस्थान और महाराष्ट्र के सात शहरों में छापेमारी की। यूको बैंक के खातों में लगभग 820 करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन से जुड़े मामले में 67 स्थानों पर तलाशी ली गई।

सैकड़ों करोड़ रुपये के आर्थिक अपराथ और संदिग्ध लेनदेन के एक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राजस्थान और महाराष्ट्र में एक साथ 67 ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया। लगभग 820 करोड़ रुपये के संदिग्ध IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) लेनदेन से संबंधित इस मामले में यूको बैंक के कई खातों की जांच हो रही है। 820 करोड़ रुपये के लेनदेन वाले इस मामले में छापेमारी को लेकर सीबीआई ने बयान जारी किया। इसके मुताबिक छह मार्च को राजस्थान के जोधपुर, जयपुर, जालौर, नागौर, बाड़मेर, फलौदी सहित कई शहरों में तलाशी अभियान चलाया गया।

यूको बैंक और आईडीएफसी बैंक के खाताधारकों के अकाउंट से संदिग्ध लेनदेन की खबरें
यूको बैंक के खातों से संदिग्ध लेनदेन मामले में राजस्थान के अलावा और महाराष्ट्र के पुणे में भी व्यापक तलाशी अभियान चलाया गया। इन ऑपरेशनों के दौरान, यूको बैंक और आईडीएफसी से संबंधित लगभग 130 आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए।

जांच के दौरान 40 मोबाइल और 43 डिजिटल डिवाइस समेत कई सामान जब्त
सीबीआई अधिकारियों ने छह मार्च के ऑपरेशन के दौरान 43 डिजिटल डिवाइस 40 मोबाइल फोन, 2 हार्ड डिस्क और 1 इंटरनेट डोंगल सहित कई अन्य आपत्तिजनक सामान भी जब्त किए गए। सीबीआई इनका फोरेंसिक विश्लेषण करा रही है। मौके पर मिले 30 संदिग्धों को भी सीबीआई ने अपनी जांच प्रक्रिया में शामिल किया है।

Check Also

सुप्रीम कोर्ट: 2जी स्पेक्ट्रम मामले में केंद्र की याचिका स्वीकार करने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने केंद्र की याचिका को गलत धारणा पर आधारित और स्पष्टीकरण की …