Friday , May 3 2024

केरल में आज लांच होगा भारत का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफार्म

केरल आज भारत का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफार्म सी स्पेस लांच करेगा। इसका उद्देश्य लोगों को सार्थक जानकारी प्रदान करना और क्षेत्र के विशाल अवसरों का लाभ उठाना है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन सात मार्च को सुबह 9.30 बजे कैराली थिएटर में ओटीटी प्लेटफार्म की शुरुआत करेंगे। सांस्कृतिक मामलों के मंत्री साजी चेरियन इसकी अध्यक्षता करेंगे। सी स्पेस का प्रबंधन केएसएफडीसी द्वारा किया जाता है।

केरल गुरुवार को भारत का पहला सरकारी स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफार्म सी स्पेस लांच करेगा। इसका उद्देश्य लोगों को सार्थक जानकारी प्रदान करना और क्षेत्र के विशाल अवसरों का लाभ उठाना है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन सात मार्च को सुबह 9.30 बजे कैराली थिएटर में ओटीटी प्लेटफार्म की शुरुआत करेंगे। सांस्कृतिक मामलों के मंत्री साजी चेरियन इसकी अध्यक्षता करेंगे।

केएसएफडीसी संभालता है प्रबंधन

केरल राज्य फिल्म विकास निगम (केएसएफडीसी) के फिल्म निर्देशक और अध्यक्ष शाजी एन करुण ने कहा कि सी स्पेस मूल रूप से सामग्री चयन और प्रसार के मामले में ओटीटी क्षेत्र में बढ़ते असंतुलन और विविध चुनौतियों का जवाब है। सी स्पेस का प्रबंधन केएसएफडीसी द्वारा किया जाता है, जो एक राज्य स्वामित्व वाली कंपनी है। इसे केरल सरकार के सांस्कृतिक मामलों के विभाग की ओर से मलयालम सिनेमा और उद्योग को बढ़ावा देने का काम सौंपा गया है।

ओटीटी के लिए पैनल गठित

केएसएफडीसी के प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक और अध्यक्ष शाजी एन करुण ने कहा, “सीस्पेस मूल रूप से सामग्री चयन और प्रसार के मामले में ओटीटी क्षेत्र में बढ़ते असंतुलन और विविध चुनौतियों का जवाब है।” उन्होंने बताया कि सामग्री के चयन और अनुमोदन के लिए केएसएफडीसी ने 60 सदस्यों का एक क्यूरेटर पैनल गठित किया है, जिसमें राज्य की प्रतिष्ठित सांस्कृतिक हस्तियां, जैसे बेन्यामिन, ओवी उषा, संतोष सिवन, श्यामाप्रसाद, सनी जोसेफ और जियो बेबी शामिल हैं।

मंच पर प्रस्तुत की गई प्रत्येक सामग्री का मूल्यांकन पैनल के तीन क्यूरेटर द्वारा उसकी कलात्मक, सांस्कृतिक और इन्फोटेनमेंट योग्यता के लिए किया जाएगा। केवल क्यूरेटर द्वारा अनुशंसित सामग्री ही मंच पर प्रदर्शित की जाएगी। करुण ने कहा कि क्यूरेटर ने अब तक सीस्पेस के पहले चरण के लिए 42 फिल्मों का चयन किया है, जिनमें 35 फीचर फिल्में, छह वृत्तचित्र और एक लघु फिल्म शामिल है। वे फिल्में भी दिखाई जाएंगी जिन्होंने राष्ट्रीय या राज्य पुरस्कारों में पुरस्कार जीते हैं या प्रमुख फिल्म समारोहों में प्रदर्शित की गई हैं।

Check Also

सुप्रीम कोर्ट: 2जी स्पेक्ट्रम मामले में केंद्र की याचिका स्वीकार करने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने केंद्र की याचिका को गलत धारणा पर आधारित और स्पष्टीकरण की …