Sunday , May 5 2024

नाथन लियोन ने बल्लेबाजी में रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने गेंदबाजी में कमाल तो किया ही है। बल्लेबाजी में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। नाथन लियोन अब टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बिना अर्धशतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। लियोन यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान हासिल की।

वेलिंग्टन टेस्ट मैच की दूसरी पारी के दौरान नाथन लियोन नाइटवाचमैन के तौर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। स्टीव स्मिथ और मार्नस लैबुशेन के आउट होने के बाद लियोन को बैटिंग करने के लिए भेजा गया था। उन्होंने इस दौरान बल्लेबाजी की और 46 गेंद पर 6 चौके की मदद से 41 रन बनाए। इसके साथ ही नाथन लियोन अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बिना एक भी अर्धशतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

ऐसा है लियोन का टेस्ट करियर
बात करें नाथन लियोन के टेस्ट करियर की तो उन्होंने अभी तक 128 टेस्ट मैचों की 162 पारियों में 12.72 की औसत से 1501 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 47 रन रहा है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के केमार रोच हैं, जिन्होंने अभी तक 81 टेस्ट मैचों में 11.50 की औसत से 1174 रन बनाए हैं। उनका हाई स्कोर 41 रन रहा था।

तीसरे स्थान पर हैं वकार यूनिस
तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस हैं, जिन्होंने 87 टेस्ट मुकाबलों में एक भी अर्धशतक लगाए बगैर 1010 रन बनाए थे। उनका सर्वाधिक स्कोर 45 रन रहा था। टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न के नाम दर्ज है।

शेन वॉर्न के नाम दर्ज है यह खास रिकॉर्ड
दिवंगत शेन वॉर्न ने 145 मैचों की 199 पारियों में 3154 रन बनाए थे और 12 अर्धशतक जड़े थे। शेन वॉर्न महज 1 रन से अपने टेस्ट करियर में शतक लगाने से चूक गए थे। उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 99 रन है और वो शतक नहीं लगा पाए थे।

Check Also

PBKS vs CSK: धर्मशाला में चेन्नई का सामना करेगी पंजाब

पंजाब की टीम तीन मई को दोपहर दो बजे से पांच बजे तक अभ्यास करेगी। …