Friday , April 19 2024

वनडे वर्ल्ड कप 2027 का टिकट पाने के लिए शुरू हुई क्वालिफिकेशन की जंग

साल 2023 में खेले गए 50 ओवर के विश्व कप का अभी खुमार उतरा भी नहीं है कि अगले वनडे वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन की जंग शुरू हो चुकी है। साल 2027 में होने वाले विश्व कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया करेगा। होस्ट के साथ-साथ रैंकिंग के आधार पर कुल 8 टीमें डायरेक्ट टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करेंगी, जबकि चार स्थान के लिए कुल 22 टीमों के बीच जंग होगी। वनडे वर्ल्ड कप लीग-2 में कुल 24 ट्राई सीरीज खेली जाएंगी।

कहां खेले जाएगा टूर्नामेंट और कितनी टीमें लेंगी हिस्सा?
वनडे वर्ल्ड कप 2027 साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी और 54 मैच खेले जाएंगे। विश्व कप के मुकाबले अक्टूबर और नवंबर के बीच होने की संभावना है।

कितने टीमें करेंगी डायरेक्ट क्वालिफाई?
वनडे विश्व कप 2027 की मेजबानी करने के लिए साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे को टूर्नामेंट में खेलने का डायरेक्ट टिकट मिलेगी। इसके साथ आईसीसी रैंकिंग के आधार पर टॉप 8 पर रहने वाली टीमों को भी सीधे विश्व कप में खेलने का मौका मिलेगा।

लीग-2 का कौन-कौन सी टीमें होंगी हिस्सा?
साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे के साथ साल 2027 में वनडे विश्व कप की मेजबानी करने वाली नामीबिया को लीग-2 में रखा गया है। नामीबिया के अलावा नीदरलैंड्स, यूएई, अमेरिका, नेपाल और ओमान को लीग-2 में रखा गया है, जो पिछले विश्व कप क्वालिफायर में खेलती हुई नजर आई थीं।

कनाडा टीम को प्रमोशन मिला है और वह अब चैलेंज लीग से लीग-2 में आ गई है। इन टीमों के बीच कुल मिलाकर 9 ट्राई सीरीज खेली जानी है, जिसका अंत दिसंबर 2026 तक होगा। कुल 8 टीमें एक-दूसरे से चार-चार मैचों में भिड़ेंगी। यानी टोटल कुल 144 वनडे मैच इन 8 टीमों के बीच होंगे।

चैलेंज लीग में कौन-कौन सी टीमें होंगी हिस्सा?
चैलेंज लीग में पीएनजी, जर्सी, डेनमार्क, केन्या, हॉन्गकॉन्ग, कतर, सिंगापुर, युगांडा को रखा गया है। इसके साथ ही बरमूडा, इटली, कुवैत, सऊदी, बहरीन, मलेशिया, तंजानिया, वानुआतू में चार टीमें चैलेंज लीग का हिस्सा बनेंगी। इन टीमों को छह-छह के पूल में रखा जाएगा। हर टीम को तीन राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट खेलने होंगे। हर पूल में टॉप पर रहने दो टीमें क्वालिफायर खेलेंगी।

क्या है लीग-2 का गणित?
लीग-2 में कुल 8 टीमों को रखा गया है। टॉप चार पर रहने वाली टीमें वर्ल्ड कप क्वालिफायर खेलेंगी। इसके अलावा बची हुई चार टीमें चैलेंज लीग के टॉप 2 टीमों संग प्लेऑफ खेलेंगी। इसके बाद छह टीमों के बीच क्वालिफायर प्लेऑफ खेला जाएगा, जिसमें से टॉप चार टीमें वर्ल्ड कप क्वालिफायर खेलने मैदान पर उतरेंगी।

क्वालिफायर में कितने टीमें लेंगी हिस्सा?
क्वालिफायर में कुल 10 टीमों के बीच जंग होंगी, इसमें रैंकिंग के आधार पर 11वें और 12वें नंबर पर रहने वाली टीम भी शामिल होंगी। लीग-2 से चार टीमें क्वालिफायर का हिस्सा होंगी, जबकि इतनी ही टीमें चैलेंज लीग का पार्ट होंगी। क्वालिफायर से कुल चार टीमें वर्ल्ड कप का टिकट हासिल करेंगी।

Check Also

दिनेश कार्तिक ने जड़ा आईपीएल 2024 का सबसे लंबा छक्‍का

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्‍टार विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ …