Sunday , April 28 2024

हेल्थ टिप्स: इन एसेंशियल ऑयल्स की मदद से पा सकते हैं असमय नजर आने वाली झुर्रियों से छुटकारा

चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां की समस्या तब होती है, जब हमारी त्वचा में कोलेजन कम होने लगता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो स्किन की कसावट और उसकी कोमलता को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन कम होने लगता है और इस वजह से ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। झुर्रियों को मेडिकल भाषा में राइटिड्स कहा जाता है। अगर आपके चेहरे पर वक्त से पहले नजर आने लगी हैं झुर्रियां, तो कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं, जान लें यहां इनके बारे में।

लेमन एसेंशियल ऑयल
नींबू त्वचा के लिए फायदेमंद है, इससे तो आप वाकिफ होंगी ही और लेमन एसेंशियल ऑयल और भी ज्यादा गुणकारी होता है। एक रिसर्च के अनुसार लेमन एसेंशियल ऑयल में विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा होती है। ज्यादा विटामिन सी का मतलब है ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स, जो कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एस्कोर्बिक एसिड भी मौजूद होता है, जो त्वचा की अंदरूनी लेयर तक पहुंच कर हाइपर पिगमेंटेशन को रोकता है। लेमन एसेंशियल ऑयल फोटो एजिंग की समस्या को भी दूर करने में असरदार है।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
लैवेंडर के तेल में एंटी ऑक्सीडेटिव और हीलिंग तत्व होते हैं। लैवेंडर डैमेज सेल्स की रिपेयरिंग में मददगार होता है और नए सेल्स को बनाने में सहायक होता है। लैवेंडर ऑयल को आप अपनी नाइट क्रीम या सीरम में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका असर आपको बहुत जल्द देखने को मिलेगा।

चंदन का तेल
सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल यानी चंदन का तेल अपने एंटी इन्फ्लामेंट्री इफेक्ट के लिए जाना जाता है। चंदन के तेल में 90 प्रतिशत अल्फा और बीटा सेंटिनॉल होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं साथ ही कोलेजन डैमेजिंग को कम करता है।

उम्र के अलावा झुर्रियों के अन्य कारण
– शरीर में पानी की कमी

– जेनेटिक्स

– पोषण की कमी

– धूम्रपान

– तनाव

– सूरज की खतरनाक किरणें

Check Also

कफास्ट में पोहा शामिल करने के हैं ढेरों फायदे

क्या आप नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं? अगर हां तो आपके लिए खुशखबरी …