Sunday , April 28 2024

अदन की खाड़ी में हाउती आतंकियों का बड़ा हमला

अमेरिकी सेना ने कहा कि एक हाउती एंटी-शिप मिसाइल ने शुक्रवार को अदन की खाड़ी में एक तेल टैंकर को क्षतिग्रस्त कर दिया। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। अमेरिकी नौसेना का एक जहाज सहायता प्रदान कर रहा है । हाउती का कहना है कि उनके हमले गाजा में इजरायल के हमले के तहत फलस्तीनियों के साथ एकजुटता में हैं।              

एक हाउथी एंटी-शिप मिसाइल ने शुक्रवार (26 जनवरी) को अदन की खाड़ी में एक तेल टैंकर को नुकसान पहुंचाया। हालांकि, किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। अमेरिकी सेना ने इसकी सूचना देते हुए बताया कि अमेरिकी नौसेना का एक जहाज सहायता प्रदान कर रहा है।                     

यूएस सेंट्रल कमांड ने ‘X’, (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘मार्शल आइलैंड्स के ध्वज वाले मार्लिन लुआंडा ने एक संकट कॉल जारी की और क्षति  की सूचना दी। इसमें कहा गया है कि यूएसएस कार्नी और अन्य गठबंधन जहाज तेल टैंकर को सहायता प्रदान कर रहे थे।               

सेंट्रल कमांड ने कहा कि लगभग आठ घंटे बाद, अमेरिकी सेना ने एक हाउती एंटी-शिप मिसाइल को नष्ट कर दिया, जिसका लक्ष्य लाल सागर था। बता दें कि मिसाइल ने क्षेत्र में व्यापारिक जहाजों और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के लिए एक आसन्न खतरा पैदा कर दिया है।’                     

फलस्तीनियों के साथ एकजुटता में किए जा रहे हमले

बता दें कि पिछले कई हफ्तों से लाल सागर में और उसके आसपास जहाजों पर ईरान-गठबंधन हाउती मिलिशिया के हमलों ने एशिया और यूरोप के बीच व्यापार को धीमा कर दिया है। यमन के सबसे अधिक आबादी वाले हिस्से को नियंत्रित करने वाले हाउती का कहना है कि उनके हमले गाजा में इजरायल के हमले के तहत फलस्तीनियों के साथ एकजुटता में हैं।

Check Also

रूस से भारत के लिए निकले तेल टैंकर जहाज पर मिसाइल से हमला

रूस से भारत के लिए निकले एक तेल टैंकर जहाज पर लाल सागर में यमन …