Monday , May 20 2024

हरियाणा : जनवरी तक बूंदाबांदी के साथ ओलावृष्टि के आसार

हरियाणा में 8 जनवरी से मौसम में बदलाव आएगा। इस दौरान 10 जनवरी तक प्रदेश में बूंदाबांदी और कहीं-कहीं ओलावृष्टि के भी आसार हैं। मौसम में आने वाले इस बदलाव के कारण लोगों को ठंड से थोड़ी राहत भी मिलेगी।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 8 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से दक्षिणी पंजाब व उत्तरी राजस्थान पर एक दबाव का क्षेत्र बनेगा। इस विक्षोभ को अरब सागर से नमी मिलेगी। पहले इसका प्रभाव हरियाणा के पश्चिमी व दक्षिणी जिलों में देखने को मिलेगा। इसके बाद धीरे-धीरे यह प्रदेश के मध्य और फिर एनसीआर की तरफ बढ़ेगा।

पश्चिमी विक्षोभ से गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी और एक-दो स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान दिन व रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी, जिससे लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड से कुछ राहत भी मिलेगी।

मगर, इस विक्षोभ के गुजरने के बाद फिर से हवाओं की दिशा बदलकर उत्तरी हो जाएगी और प्रदेशवासियों को फिर से कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। वहीं, आईएमडी ने 7 जनवरी के लिए घने कोहरे व ठंड को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 4.7 डिग्री नीचे शनिवार को प्रदेश के औसत अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई और यह सामान्य से 4.7 डिग्री नीचे रहा। इस दौरान जींद जिले में दिन का तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रदेश में सबसे कम रहा। वहीं, पंचकूला में सबसे ज्यादा 15.1 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान की बात करें तो अंबाला की रात प्रदेश में सबसे ठंडी रहा। यहां न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

Check Also

पीएम मोदी 25 मई को गाजीपुर में भरेंगे हुंकार

गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्साशी पारसनाथ राय के समर्थन में पीएम मोदी 25 मई …