Thursday , May 2 2024

10 पॉइंट में समझिए 19 हजार करोड़ से कैसे बदलेगी काशी

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 19 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम ने बरकी में जनसभा के मंच से लोकार्पण और शिलान्यास के साथ काशी सहित यूपी और देशवासियों को 37 परियोजनाएं समर्पित की। इससे परिवहन सेवा आसान हो जाएगी।               

स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ेंगी। सड़क, बिजली और पानी की व्यवस्था भी बेहतर होगी। 15 महीने में पूरा होगा क्रिटिकल केयर यूनिट का काम: बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर में बनने वाले 150 बेड के क्रिटिकल केयर यूनिट का काम 15 महीने में पूरा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेवापुरी स्थित बरकी से इसका शिलान्यास किया।                      

इसका सजीव प्रसारण कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन, ट्रॉमा सेंटर के प्रोफेसर इंचार्ज प्रो. सौरभ सिंह सहित अन्य लोगों ने देखा। ट्रॉमा सेंटर परिसर में ओपीडी ब्लॉक के पास 119.74 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली यूनिट का निर्माण केंद्रीय लोक निर्माण विभाग करेगा। यहां सफाई सहित अन्य जरूरी औपचारिकताएं शुरू कर दी गई हैं।               

फुलवरिया फोरलेन से बाबतपुर से बीएचयू की दूरी हुई कम

बाबतपुर एयरपोर्ट से बीएचयू की दूरी काफी कम हो गई। फोरलेन की लागत 166.14 करोड़ रुपये है। फोर स्पेशल पर फोरलेन आरओबी की लागत 93.15 करोड़ और फाइव सी पर फोरलेन आरओबी की लागत 66.31 करोड़ रुपये है।

20 सड़कों का चौड़ीकरण और मरम्मत से नहीं लगेगा जाम

जिले की 20 ग्रामीण और अन्य नगरीय सड़कों का चौड़ीकरण व मरम्मत का कार्य 39 करोड़ रुपये से होगा। इससे कई इलाकों में जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी।

गंगा जाने वाले भक्तों की राह हुई आसान

मार्कंडेय महादेव घाट से संगम घाट कैथी में पहुंच मार्ग का निर्माण 7.30 करोड़ रुपये कराया गया। इससे गंगा जाने वाले भक्तों को काफी राहत मिलेगी।

स्वास्थ्य की सुविधाएं होंगी बेहतर

जनपदीय ड्रगवेयर हाउस का निर्माण शिवपुर सीएचसी में 8.09 करोड़ से कराया गया। दीनदयाल अस्पताल पांडेयपुर में आवासीय भवन 5.72 करोड़ से बना। इस दोनों के लोकार्पण से स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर होंगी।

शिक्षा के प्रशिक्षण क्षेत्र में आएगा बदलाव

राजकीय महिला डिग्री काॅलेज बीएलडब्ल्यू में शिक्षण कक्ष और प्रयोगशाला का निर्माण 1.16 करोड़ रुपये से कराया गया। इसके अलावा डायट में ऑडिटोरियम और प्रशिक्षण भवन का निर्माण 1.15 करोड़ से कराया गया। इससे शिक्षा के प्रशिक्षण क्षेत्र में काफी बदलाव आएगा।

पुलिस कल्याण के लिए बैरक निर्माण

पुलिस कल्याण के लिए बैरक का निर्माण कराया गया। पीएसी भुल्लनपुर में 200 बेड का बैरक निर्माण 10.02 करोड़ रुपये से कराया गया। इसके अलावा पुलिस लाइन में 150 बेड का बैरक निर्माण 7.44 करोड़ से कराया। इससे पुलिसकर्मियों को रहने की परेशानी दूर हो जाएगी।

बस शेल्टर हर मौमस में होगा मददगार

वाराणसी के नौ स्थानों पर स्मार्ट बस शेल्टर का निर्माण 1.84 करोड़ से कराया गया। इससे बस का इंतजार करने वालों के लिए हर मौसम में बेहतर होगा। बारिश और धूप से बचने में शेल्टर काफी मददगार होगा।

विद्युत व्यवस्था हुई बेहतर

अलईपुर में 132 केवीए का विद्युत उपकेंद्र 67.74 करोड़ रुपये से बनाया गया है। विद्युत व्यवस्था बेहतर होगी। ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी।

एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य सहित अन्य सुविधाएं हुई अच्छी

बाबतपुर एयरपोर्ट पर टर्न पैड, लिंक टैक्सी ट्रैक के लिए फिलेट्स का निर्माण 8.41 करोड़, एयरपोर्ट पर फायर स्टेशन, आपातकालीन चिकित्सा केंद्र का निर्माण 6.89 करोड़ से कराया गया।

पेट्रोलियम ऑयल की बढ़ी सुविधाएं

बैतालपुर देवरिया में पेट्रोलियम ऑयल सुविधाओं का विस्तारीकण 319 करोड़ रुपये से कराया गया। इससे देवरिया और आसपास के जिलोंं में पेट्रोलियम से जुड़ी समस्याओं का आसानी से निस्तारण होगा।

शिलान्यास होने वाली योजनाएं

सोलर पार्क से निर्बाध मिलेगी बिजली: चित्रकूट में 800 मेगावाट सोलर पार्क निर्माण 4000 करोड़ से कराया जा रहा है। इससे बनने से न केवल सौर ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा बल्कि निर्बाध बिजली आपूर्ति होगी। मिर्जापुर में न्यू पेट्रोलियम ऑयल टर्मिनल 1076 करोड़ से कराया जा रहा है। इससे पेट्रोलियम से जुड़ी समस्याओं का निस्तारण होगा।

भदोही-वाराणसी में जाम की समस्या होगी समाप्त

वाराणसी-भदोही एनएच 731 बी (पैकेज टू) का फोरलेन चौड़ीकरण 917.91 करोड़ से होगा। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी की 13 सड़कों का चौड़ीकरण और मरम्मत 84.79 करोड़ से होगी। जाम की समस्या खत्म होगी।

पाइप पेयजल योजना को मिलेगा बढ़ावा: 

जल जीवन मिशन ग्रामीण के 69 पेयजल परियोजनाएं 279.86 करोड़ से शुरू की गईं। इससे गांव में पाइप पेयजल योजना को बढ़ावा मिलोगा।

दिव्यांग भी आसानी से आवासीय विद्यालय में रह सकेंगे: 

दिव्यांग छात्रों के लिए नवीन समेकित विशेष माध्यमिक आवासीय विद्यालय का निर्माण कार्य 38.77 करोड़ से कराया गया। इससे दिव्यांग भी आवासीय विद्यालय में रह सकेंगे।

गंगा घाटों के पुनर्विकास से स्नानार्थियों को होगा लाभ:

 वाराणसी शहर के आठ गंगा घाटों का पुनर्विकास 15 करोड़ रुपये से कराया जाएगा। इससे बाहर से आने वाले भक्तों को स्नान में आने वाली दिक्कतों से मुक्ति मिलेगी।

रेल लाइन पर सबवे के निर्माण से मिलेगा फायदा: 

अलईपुर के पास रेललाइन पर सब-वे का निर्माण 14.41 करोड़ और नक्खीघाट के पास रेललाइन पर सब-वे निर्माण 14.41 करोड़ से कराया जा रहा है।

Check Also

यूपी लोकसभा चुनाव: कैसरगंज सीट से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण हो सकते हैं प्रत्याशी

गोंडा जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर बना सस्पेंस कुछ ही घंटों में खत्म हो …