Thursday , February 29 2024

टी 20 कप्तान के रूप में रोहित शर्मा की वापसी पर ऐसा क्यों बोले-जय शाह…

भारतीय वनडे क्रिकेट के कप्तान व ओपनर स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद से अभी तक कोई टी20 मैच नहीं खेला है. वहीं हार्दिक पंड्या 2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित टी20 कप्तान हैं. बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह सबसे छोटे प्रारूप में रोहित शर्मा की वापसी पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते. ऐसे में अमेरिका में जून-जुलाई में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऐसी खबरें सामने आ रही है कि रोहित शर्मा अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे.

बता दें कि वहीं जय शाह ने कहा कि इस मामले पर फैसला लेने के लिए अभी पर्याप्त समय है. जय शाह ने शनिवार को कहा कि “अभी स्पष्टता की क्या जरूरत है. टी20 वर्ल्ड कप जून में शुरू होने वाला है. उससे पहले हमारे पास आईपीएल है और अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज भी है. जय शाह ने यह भी बताया कि बेंगलुरु में BCCI के द्वारा 2024 के बीच अगस्त तक कार्यात्मक होगा. आगे जय शाह ने कहा कि नई राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी और पूर्वोत्तर और जम्मू-कश्मीर में नई अकादमियां लॉन्च करेंगे. इस बीच जम्मू-कश्मीर अकादमी पर काम शुरू हो गया है. जो लोग टेस्ट क्रिकेट देखने आते हैं, वे निश्चित रूप से मैच को चौथे-पांचवें दिन समाप्त होने तक देखना चाहेंगे. और यही एक कारण है कि ‘पिंक बॉल’ मैच जो तीन दिनों के भीतर अच्छी तरह खत्म हो सकते हैं.

भारत ने अब तक दो ‘पिंक बॉल’ टेस्ट खेले हैं. एक 2019 में कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ और दूसरा 2021 में अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ. पहला तीसरे दिन के पहले सत्र में और दूसरा दो दिनों में समाप्त हुआ. हमें गुलाबी गेंद वाले टेस्ट के लिए जनता में दिलचस्पी बढ़ानी होगी. अगर आपको याद हो तो टेस्ट 2-3 दिनों में खत्म हो गया था. हर कोई 4-5 दिनों तक चलने वाला टेस्ट मैच देखना चाहता है. ऐसे में जय शाह ने कहा कि एक बार जब उन्हें इसकी आदत हो जाएगी तो हम और अधिक गुलाबी गेंद से टेस्ट करेंगे. पिछली बार यह ऑस्ट्रेलिया में किया गया था. उसके बाद से किसी ने भी ऐसा नहीं किया है. हम इंग्लैंड के साथ बातचीत कर रहे थे. शाह ने अपने कार्यकाल के दौरान पुरुष और महिला राष्ट्रीय क्रिकेटरों की मैच फीस में समानता लायी है.

Check Also

मैदान पर वापसी करते ही छाए हार्दिक पांड्या, गेंद से किया धांसू प्रदर्शन

वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल होने वाले हार्दिक पांड्या लगभग चार महीने …