Thursday , February 29 2024

बरेली में 7.27 लाख बच्चों को दी जाएगी पोलियो खुराक

बरेली जिले में पोलियो के खतरे से बच्चों को बचाने के लिए रविवार से पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा। जागरूकता के लिए शनिवार को सीएमओ कार्यालय से जागरूकता रैली निकाली गई। अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के 7.27 लाख बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ दी जाएगी।                   

सीएमओ डॉ. विश्राम सिंह ने बताया कि रविवार को 2823 बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाने की मुहिम शुरू होगी। 11 से 15 दिसंबर तक टीमें घर-घर पहुंचेगी। लोगों से बच्चों को पोलियो पिलाने पहुंची टीम के सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि छह दिनों के दौरान जो बच्चे छूट जाएंगे, उन्हें 18 दिसंबर को खुराक दी जाएगी।                               

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रशांत रंजन के मुताबिक अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम रविंद्र कुमार ने भी सभी विभागों को सहयोग के निर्देश दिए हैं। इसके अनुसार प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूल सुबह आठ से शाम चार बजे तक खुलेंगे।टोली के जरिये पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को बूथ पर बुलाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों पर अभियान चलेगा।                                

मंदिर, मस्जिद से भी करेंगे अपील गांव में प्रधान और शहर के वार्ड में सभासद बूथ का उद्घाटन करेंगे। मंदिर/मस्जिद से भी पोलियो की खुराक पिलाने की अपील होगी। अभियान में कोटेदार, लेखपाल, क्षेत्र के प्रभावशाली व्यक्ति, राजस्व विभाग का भी सहयोग रहेगा।

Check Also

वाराणसी: अब रामनगर में होगा शहर के 22 मोहल्लों की जमीन का बैनामा

शहर के 22 मुहल्लों में रहने वाले लोगों को जमीन का बैनामा सहित अन्य दस्तावेज …