Sunday , April 28 2024

सिलक्यारा सुरंग: मजदूरों का बनाया हुआ वीडियो वायरल

सिलक्यारा सुरंग में 17 दिन तक कैद रहने वाले मजदूरों ने इस दौरान अपने मोबाइल से कई वीडियो बनाई। उन्होंने दिखाया कि किस तरह से वह जिंदगी की जंग लड़ रहे थे। ऐसी कई वीडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया में वायरल हुई, जिनमें मजदूर बता रहे हैं कि कैसे उनके पास खानपान के पर्याप्त उत्पाद आ गए हैं।

एक वीडियो मजूदरों के 13वें दिन की है। इसमें एक मजदूर बता रहा है कि वह कैसे सुरंग के भीतर जिंदगी काट रहे हैं। भीतर जिन बोतलों से भोजन आया है, वे रखी हुई हैं। सोने के लिए वाटर प्रूफ शीट बिछाई हैं, जिन पर कुछ मजदूर लेटे हुए हैं।

भीतर संतरे और सेब का अंबार लगा हुआ है। प्रशासन ने यह सभी खाने-पीने की चीजें इसलिए ज्यादा मात्रा में उपलब्ध कराई थी ताकि कोई विपत्ति और आने पर सभी 41 मजदूर इसका इस्तेमाल कर सकें।

इस वीडियो में मजदूर दिखा रहा है कि कैसे उनके पास तौलिया, टूथपेस्ट, ब्रश आदि पहुंचाए गए हैं। सुरंग की एक और वीडियो वायरल हुई है, जिसमें एक मजदूर बता रहा है कि उनके पास स्टॉक में 50 किलो संतरा, 80 किलो सेब, केला, ड्राई फूड, रस, बिस्किट, सत्तू के लड्डू भेजे गए हैं।

वह बता रहा है कि यह स्टॉक इमरजेंसी के लिए उन्होंने सुरक्षित रख लिया है। आपको बता दें कि सुरंग में 17 दिन तक कैद रहे मजदूरों को प्रशासन 6 इंच के लाइफलाइन पाइप के माध्यम से लगातार खानपान की चीजें भेज रहे थे।

बता दें कि मजदूरों ने नौ दिन गुजारा केवल ड्राई फ्रूट्स और चने खाकर किया। बाद में उन्हें बड़े पाइप के माध्यम से खाना भेजा गया। वहीं, वह अंदर फोन पर वीडियो गेम खेलते थे और खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग भी करते थे।

Check Also

उत्तराखंड: प्रदेश में बिजली दरों में करीब सात प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष एमएल प्रसाद ने पत्रकारवार्ता कर बिजली की नई …