Monday , May 13 2024

असम में मेधावी छात्रों को राज्य सरकार का तोहफा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को राज्य के मेधावी छात्रों को स्कूटर भेंट किए। सीएम हिमंत सरमा ने उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में मेधावी युवतियों को 60 और युवाओं को 75 प्रतिशत अंक लाने वालों को प्रज्ञान भारती योजना के तहत औपचारिक रूप से स्कूटर भेंट किए हैं। यह कार्यक्रम गुरुवार को गुवाहाटी के खानापारा में पशु चिकित्सा कॉलेज मैदान में आयोजित किया गया था। यह पुरस्कार महान साहित्यकार और भाषाविद् बनिकांता काकाती की स्मृति में छह साल पहले स्थापित किया गया था। पिछली बार इस योजना के तहत 35770 छात्रों को स्कूटर दिए गए थे।

‘छात्रों को सशक्त बनाना सरकार की प्रतिबद्धता’

इस मौके पर बोलते हुए सीएम सरमा ने कहा कि शिक्षा के जरिए युवाओं को सशक्त बनाना राज्य सरकार की प्रतिबद्धताओं में से एक है। इसलिए, सरकार ने छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए निर्बाध सुविधाएं देने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया है।

‘स्कूटी छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी’

उन्होंने कहा कि इस योजना का तहत 2023 में उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं में क्रमशः 60 और 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले मेधावी छात्रों को स्कूटर सौंपने की प्रक्रिया शुरू की गई है। सीएम ने कहा, “मुझे पूरी उम्मीद है कि छात्रों के अच्छे शैक्षणिक प्रदर्शन को देखते हुए सम्मान में दी गई स्कूटी उन्हें भविष्य में भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी।”

बनिकांता काकाती भाषा को समृद्ध बनाया- सीएम सरमा

सीएम सरमा ने आगे बनिकांता काकाती के बारे में कहा कि उन्होंने साहित्य, भाषा विज्ञान और सांस्कृतिक मानव विज्ञान के संदर्भ में भाषा के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया। इसलिए, राज्य में मेधावी छात्रों को उनकी पढ़ाई जारी रखने में मदद करके सरकार काकती को श्रद्धांजलि दे रही है। उन्होंने छात्रों से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और राज्य के साथ-साथ देश का नाम रोशन करने के लिए प्रयास करने के लिए कहा। वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में मदद करने के लिए कई और छात्र-अनुकूल कदम उठाएगी।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …