Thursday , February 29 2024

पीएम मोदी मन की बात 107 एपिसोड:पीएम मोदी ने 26/11 हमलों को किया याद,जाने पूरा अपडेट

पीएम मोदी की मन की बात का 107 वां संस्करण में मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले को याद किया। उन्होंने कहा कि हमले में जान गंवाने वालों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होने लोकल फोर वोकल पर जोर दिया। कहा इस्तेमाल करने से पहले देखें कि प्रोडक्ट पर मेड इन इंडिया लिखा है कि नहीं। भारत में बने वस्तुओं को प्राथमिकता दें। बता दें कि प्रत्येक महिने के अंतिम सोमवार को रेडियो कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करते हैं। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुबह 11 बजे से किया गया।

26/11 हमले में शहीदों को किया याद

मन की बात में पीएम मोदी ने मुंबई हमले का जिक्र करते हुए शहीदों को याद किया। उन्होंने कहा कि आज 26 दिसंबर को हम कभी नहीं भूल सकते। आज के ही दिन देश में जघन्य आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों ने मुंबई पर हमला कर पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था।

उन्होंने कहा कि यह भारत का सामर्थ्य है कि जो उस हमले से उबरने के साथ आतंकियों का सफाया भी कर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने हमले में शहीद सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि हमले में शहीद सभी जाबाज को देश कभी नहीं भूलेगा।

लोकल फॉक वोकल पर जोर

पीएम मोदी ने रेडियो कार्यक्रम में लोकल फॉर वोकल पर जोर दिया। उन्होने कहा कि कोई भी वस्तु खरीदने से पहले देखें वह कहां पर बनी है। उसपर मेड इन इंडिया लिखा है कि नहीं। उन्होंने कहा छोटे दुकानदारों से सामान खरीदकर लोकल फॉर वोकल मिशन को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि दिवाली, भैया दूज और छठ पर देश में चार लाख करोड़ से अधिक कारोबार हुआ। इस दौरान भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह दिखा।

संविधान दिवस की दी बधाई

संविधान दिवस पर देशवासियों को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 26 नवंबर भारत के लिए एक और वजह से खास है। इसी दिन संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया ता। बता दें कि संविधान दिवस 2015 से बीआर अंबेडकर के 125वीं जयंती से मनाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि संविधान सभा बनने में दो साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा ता। भारतीय संविधान का निर्माण 60 देशों के संविधान के अध्ययन के बाद तैयार किया गया था। अभी तक संविधान में 2000 से अधिक संशोधन किए जा चुके हैं। सभी सरकारें अपने अनुसार 106 बार संशोधन किया है। उन्होंने आपातकाल का जिक्र करते हुए कहा कि आपातकाल में हुई गलतियों को 44वें संविधान संशोधन द्वारा सुधारा गया है।

देश में ही शादी करने पर जोर

पीएम मोदी ने विदेश में जाकर शादी करने वालों से सवाल करते हुए कहा कि कुछ परिवारों नें विदेश में जाकर शादी की। इससे नया वातावरण बनता जा रहा है। क्या यह जरूरी है? भारत में ही रहकर अपनों के बीच शादी-ब्याह किया जाए तो देश का पैसा देश में ही रहेगा।

बढ़ रहा ऑनलाइन पेमेंट

पीएम मोदी ने कहा कि कैश देकर सामान खरीदने का प्रचलन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। अब लोग ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं। ये सब उत्साह बढ़ाने वाला है। उन्होंने लोगों से डिजिटल पेमेंट की अपील भी की।

युवाओं ने शुरू की प्रोजेक्ट सूरत

इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि सूरत के युवाओं प्रोजेक्ट सूरत की शुरुआत की। इसके तहत वे प्रदेश के सूरत को बदलने का प्रयास कर रहे हैं। सभी युवा सफाई संडे के तहत समुद्री तटों और सार्वजनिक जगहों की सफाई करते हैं। इस पहल से 50 हजार से अधिक युवा जुड़े हैं।

Check Also

भारत के पहले अंतरिक्ष मानव मिशन में जाने वाले यात्रियों के नाम का हुआ खुलासा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिक्ष में जाने वाले चार भारतीयों को आज सम्मानित किया। अंतरिक्ष …