Saturday , May 18 2024

सर्दियों में आप भी हैं ऑयली स्किन से परेशान? तो ये 4 तरह के नेचुरल फेस पैक ट्राई करें !

सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों की स्किन ड्राई होती है तो कुछ लोगों की ऑयली स्किन ऑयली नजर आती है। चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं जिससे स्किन की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू फेस पैक आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर इन्हें कैसे बनाएं।

सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या आम है। इस मौसम में ठंड की वजह से त्वचा की चमक फीकी पड़ जाती है, इसलिए इस मौसम में त्वचा की देखभाल ज्यादा जरूरी है।

इस मौसम में कुछ लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है, तो वहीं कुछ लोगों की स्किन ऑयली नजर आती है। जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई प्रोडक्ट्स यूज करने के बाद भी चेहरे का एक्सट्रा ऑयल कम नहीं होता है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है,तो सर्दियों में ये फेस पैक जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं इन्हें बनाने की विधि।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करता है। यह चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है। अगर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

संतरे और चंदन का फेस पैक

विटामिन-सी से भरपूर संतरा सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो पाना चाहते हैं, संतरे और चंदन का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच संतरे का रस डालें, इसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर और कैलामाइन पाउडर मिक्स करें। अब इस मिश्रण का पेस्ट तैयार कर लें, इसे पैक को चेहरे पर लगाएं, लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

गाजर और शहद का पैक

सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए यह शानदार फेस पैक साबित हो सकता है। इसे लगाने से स्किन हाइड्रेटेड रहती है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसे बनाने के लिए गाजर को कद्दूकस कर लें, इसमें शहद मिक्स करें। इस मिश्रण से गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद साफ कर लें।

बेसन और हल्दी का फेस पैक

हल्दी और बेसन का फेस पैक ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो स्किन केयर रूटीन में बेसन और हल्दी जरूर शामिल करें। इस पैक को बनाने के लिए बेसन में हल्दी और दूध मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें।

Check Also

आपके हाई बीपी को कंट्रोल में रखेंगी ये जड़ी-बूटियां

ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है, इन …