Sunday , May 5 2024

इजरायल-हमास युद्ध का 35वां दिन, हमास के गढ़ पर IDFका नियंत्रण…

इजरायल डिफेंस फोर्स ने  कहा कि 401 वीं ब्रिगेड ने लगभग 150 आतंकवादियों का सफाया कर दिया है और हमास के गढ़ों पर नियंत्रण हाासिल कर लिया है। आईडीएफ के मुताबिक सैनिकों ने हमास नेता याह्या सिनवार के भाई मुहम्मद सिनवार के कार्यालय की तलाशी ली। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि इन मौतों के लिए हमास जिम्मेदार है।

इजरायल-हमास जंग का आज 35वां दिन है और इजरायल रक्षा बल (IDF) की 401वीं ब्रिगेड ने शनिवार को लगभग 150 आतंकवादियों को मार गिराया है। बता दें कि IDF ने उत्तरी गाजा में हमास के गढ़ों पर नियंत्रण कर लिया है।

‘X’ (पूर्व में ट्विटर) पर अपडेट देते हुए आईडीएफ ने कहा, ‘ऑपरेशनल अपडेट 401वीं ब्रिगेड ने लगभग 150 आतंकवादियों को खत्म कर दिया है और उत्तरी गाजा में हमास के आतंकवादी गढ़ों पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। इस टारगेट में हथियार उत्पादन साइट लॉन्चिंग स्टेशन एक भूमिगत नेटवर्क शामिल हैं।’

हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर हमला

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, आईडीएफ ने लेबनान में हिजबुल्लाह से संबंधित कई आतंकवादी ठिकानों पर भी हमला किया। IDF ने कहा कि ये हमले पिछले दिनों किए गए प्रक्षेपणों के जवाब में किए गए।

X पर साझा किए गए एक पोस्ट में, आईडीएफ ने कहा कि आईडीएफ विमानों ने पिछले दिन लॉन्च के जवाब में लेबनान में हिजबुल्लाह से संबंधित आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया। इस टारगेट में आतंकवादी बुनियादी ढांचा और सैन्य चौकियां, हथियार डिपो, खुफिया बुनियादी ढांचा शामिल है।

हमास नेता याह्या सिनवार के भाई के कार्यालय की ली गई तलाशी

शुक्रवार को आईडीएफ ने कहा कि तीन विमानों ने लेबनान से इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की। आईडीएफ ने कहा कि उसकी हवाई रक्षा श्रृंखला ने एक को रोक लिया जबकि अन्य दो उत्तर में गिरे। आईडीएफ ने बताया कि उसकी आर्टिलरी कोर की 7वीं ब्रिगेड ने गाजा में हमास सैन्य चौकी और एक ट्रेनिंग कंपाउंड में परिचालन गतिविधियां संचालित कीं।

आईडीएफ के मुताबिक, सैनिकों ने हमास नेता याह्या सिनवार के भाई मुहम्मद सिनवार के कार्यालय की तलाशी ली। इसके अलावा, सैनिकों ने इमारतों को सुरक्षित किया और दर्जनों हथियार जब्त किए जिनमें मिसाइलें, यूएवी, मानचित्र, संचार उपकरण, मोर्टार, हमलावर ड्रोन और तकनीकी संपत्तियां शामिल हैं। आईडीएफ ने एक्स पर जानकारी देते हुए बताया कि सैनिकों ने लगभग 30 आतंकवादियों को मार गिराया है।

इन मौतों के लिए हमास जिम्मेदार

इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के इजरायल से गाजा में नागरिकों पर हमला बंद करने के आह्वान का जवाब दिया। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि इन मौतों के लिए हमास जिम्मेदार है, न कि इजरायल। उन्होंने आगे कहा कि इजरायल गाजा में नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, जबकि हमास उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों में जाने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा हमास

नेतन्याहू ने एक बयान में कहा, ‘इजरायल नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए सब कुछ कर रहा है और उन्हें लड़ाई के क्षेत्रों को छोड़ने के लिए कह रहा है। हमास-आईएसआईएस उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों में जाने से रोकने के लिए सब कुछ कर रहा है और उन्हें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हमास ‘मानवता के खिलाफ अपराध में क्रूरतापूर्वक हमारे बंधकों – महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को पकड़ रहा है और स्कूलों, मस्जिदों और अस्पतालों को आतंकी कमांड सेंटर के रूप में उपयोग करता है।

आज गाजा कल पेरिस जैसे देशों में करेगा हमला

इसके अलावा, द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा कि हमास गाजा में अपराध कर रहा है, कल वह अन्य देशों में भी ऐसे हमले फैलाएगा। उन्होंने कहा, ये अपराध जो हमास-आईएसआईएस आज गाजा में कर रहा है, कल पेरिस, न्यूयॉर्क और दुनिया भर में हर जगह किया जाएगा। विश्व नेताओं को हमास-आईएसआईएस की निंदा करनी चाहिए, न कि इजरायल की।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …