Saturday , May 18 2024

मौसम विभाग: दक्षिण भारत के कई राज्यों में लगातार हो रही भारी बारिश

दिल्ली वाले लगातार वायु प्रदूषण का मार झेल रहे हैं। हर बीतते दिन के साथ AQI का स्तर गिरता जा रहा है। मौसम विभाग ने दिल्ली को लेकर एक राहत की खबर दी है। मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति में तेजी आने वाली है, जिसके चलते प्रदूषण का लेवल कुछ कम हो सकता है। दिल्ली में हवा की गति तेज होने के साथ-साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा दक्षिण भारत के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश हो रही है। कल यानी मंगलवार को भी 24 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है। केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और दक्षिणी कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पहाड़ों पर भी तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

दिल्ली में हो सकती है बारिश

दिल्ली में लगातार बदलते मौसम के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से राजधानी में बृहस्पतिवार की शाम या रात हल्की वर्षा होने के आसार हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को सुबह हल्की धुंध होगी जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। शाम के समय आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 16 डिग्री रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11 और 12 नवंबर को हवा की रफ्तार बढ़ेगी।

बिहार में पछुआ के प्रभाव से बढ़ेगी ठंड

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिलों में आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार, तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट का पूर्वानुमान है। वहीं, पछुआ के प्रभाव से सुबह-शाम हल्की ठंड का प्रभाव बना रहेगा। तापमान की बात करें तो मौसम विभाग ने कहा है कि इस अवधि में अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

दक्षिण भारत के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और दक्षिणी कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है। इसके अलावा, लक्षद्वीप और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, गोवा, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और, जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश संभव है।

हिमाचल के पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी का होगा डबल अटैक

हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बारिश और बर्फबारी का डबल अटैक होने वाला है। आज यानी बुधवार को लेकर भी मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के छह जिलों में हिमपात होने की संभावना जताई है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में बुधवार यानी आज से बारिश और हिमपात होने की संभावना है। नौ नवंबर को शिमला, कुल्लू, चंबा, किन्नौर, लाहुल स्पीति, सिरमौर जिला की चोटियों पर हिमपात होने का यलो अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जाएगी।

उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी के साथ होगी बारिश

उत्तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अब बारिश और बर्फबारी दोनों ही देखने को मिलेगी। लगातार बारिश और बर्फबारी की वजह से पारा गिरता ही जा रहा है। लगातार पहाड़ की चोटियों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र अनुसार 8 और 9 नवंबर को पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इस बारिश से अब मैदानी क्षेत्रों में तापमान गिरता जा रहा है। ठंड लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे अब लोगो ने भी गर्म कपड़े निकाल लिए हैं।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …