Saturday , May 18 2024

सर्दी-जुकाम से बचे रहने की है अचूक दवा

एक वयस्क पुरुष के शरीर का 65% वही महिला के शरीर का 52% हिस्सा पानी होता है। मतलब हमारे शरीर में हमेशा 35 से 40 लीटर पानी मौजूद रहता है। पानी न सिर्फ जिंदा रहने के लिए जरूरी है, बल्कि यह हमे सेहतमंद बनाए रखने के लिए भी जरूरी है। शरीर के अंदर की सफाई के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। यहां तक कि हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी पानी ही करता है। जैसा कि सर्दियों का मौसम  शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या बहुत ही आम हो जाती है और दूसरा दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग पॉल्यूशन की भी मार झेल रहे हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए आपको खुद ही उपाय करने होंगे। जिसमें काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है गुनगुने पानी का सेवन। आइए जानते हैं ये कैसे पहुंचाता है हमें लाभ?

दिन की शुरुआत एक से दो गिलास गुनगुने पानी से करें। इससे पेट अच्छी तरह साफ होता है। साथ ही बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद है गुनगुना पानी।

– मौसम बदलते ही सर्दी, खांसी, गले में खराश जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं, तो इनसे दूर रहने के लिए गुनगुना पानी पिएं। गुनगुने पानी मे नींबू मिलाकर पीने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है।

– दिन की शुरुआत चाय के बजाय गुनगुने पानी से करने पर गैस, एसिडिटी की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर में मौजूद फैट कम होने लगता है जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

– गुनगुना पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जो शरीर के कई फंक्शन्स के लिए जरूरी है।

– गुनगुना पानी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसे पीने से पेट साफ रहता है, जिससे पिंपल्‍स आदि की समस्‍या भी नहीं होती।

– सर्दियों में गुनगुना पानी पीने से सीने की जकड़न दूर होती है।

– पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द व ऐंठन का भी इलाज है गर्म पानी पीना।

Check Also

आपके हाई बीपी को कंट्रोल में रखेंगी ये जड़ी-बूटियां

ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है, इन …