Saturday , May 18 2024

नागरिक उड्डयन क्षेत्र ने चार लाख लोगों को दिया रोजगार

पीएचडीसीसीआई पॉलिसी फोरम की रिपोर्ट में बाताया गया है कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू नागरिक उड्डयन बाजार है। यह देश की जीडीपी में करीब पांच फीसदी का योगदान देता है और 4 लाख से अधिक व्यक्तियों को रोजगार देता है।

भारत के नागरिक उड्डयन और एयर कार्गो क्षेत्र की वृद्धि पर एक रिपोर्ट जारी कर पीएचडीसीसीआई ने कई सिफारिशें की हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल के दिनों में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में एक मजबूत उछाल आया है। यात्री यातायात लगभग महामारी-पूर्व के स्तर को छू रहा है, जो इस क्षेत्र के लचीलेपन और विकास की क्षमता को रेखांकित करता है। रिपोर्ट में एयर कार्गो और नागरिक उड्डयन में वृद्धि के लिए मल्टीमॉडल और समर्पित ट्रांसशिपमेंट हब का निर्माण समेत अन्य सिफारिशें की गई हैं।

चुनावी बॉन्ड की 29वीं किस्त को मंजूरी, कल से बिक्री होगी शुरू
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने शनिवार को चुनावी बॉन्ड की 29वीं किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी। इनकी बिक्री 6 नवंबर से शुरू होगी। यह फैसला राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों से पहले आया है। इन राज्यों में 7 से 30 नवंबर के बीच मतदान होना और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद चंदे के विकल्प के रूप में चुनावी बॉन्ड को पेश किया गया है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया है कि भारत सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक को अपने 29 अधिकृत शाखाओं से 6 से 20 नवंबर, 2023 के बीच चुनावी बॉन्ड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया है।

एसबीआई का शुद्ध लाभ 9.13% बढ़कर हुआ 16,099 करोड़ रुपये
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 9.13 फीसदी वृद्धि के साथ 16,099.58 करोड़ रुपये हो गया। बैंक ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 14,752 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ दर्ज किया था। एसबीआई के मुताबिक, एकल आधार पर उसका शुद्ध लाभ समीक्षाधीन तिमाही में 14,330.02 करोड़ रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 13,264.52 करोड़ रुपये था।

बैंक ऑफ बड़ौदा का शुद्ध लाभ 28 फीसदी बढ़कर हुआ 4,253 करोड़
बैंक ऑफ बड़ौदा का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 28 फीसदी उछाल के साथ 4,253 करोड़ रुपये हो गया। बीओबी ने शनिवार को बताया कि खराब कर्ज में गिरावट आने व ब्याज आय बढ़ने से उसे यह लाभ हासिल हुआ है। बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि उसकी कुल आय सितंबर, 2023 तिमाही में बढ़कर 32,033 करोड़ हो गई, जो बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 23,080 करोड़ रुपये थी।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …