Saturday , May 18 2024

आजम खां: जेल जाने के बाद भी सपा नेता पर शिकंजा

जौहर विवि में हुए कार्यों को लेकर अब आयकर विभाग की जांच शुरू हो गई है। विभाग की टीम ने आजम के करीबियों से पूछताछ शुरू कर दी है। एक साथ अचानक छापे के बाद सपा नेता के खाश रहे लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।
सपा नेता आजम खां भले ही जेल में हो लेकिन उन पर शिकंजा अभी भी कसा जा रहा है। इसके साथ ही उनके करीबी भी निशाने पर आ गए हैं। रामपुर में एसआईटी और ईडी जांच कर चुकी हैं। अब आयकर विभाग आजम के करीबियों पर कार्रवाई कर रहा है। जौहर ट्रस्ट और जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण को लेकर सपा नेता आजम खां काफी समय से जांच एजेंसियों के निशाने पर रहे हैं।
शुक्रवार को दिन निकलते ही आयकर विभाग की टीमों ने आजम खां के करीबी रहे ठेकेदारों पर कार्रवाई शुरू कर दी। दिन भर विभाग के अफसर ठेकेदारों और उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ करते रहे और दस्तावेजों को खंगालते रहे। देर शाम तक ठेकेदारों के आवासों को सुरक्षाकर्मियों ने घेरे रखा।

आयकर विभाग की टीमों ने शुक्रवार की सुबह करीब आठ बजे से ही कार्रवाई शुरू कर दी थी। अलग-अलग टीमें एसएसबी के जवानों को साथ लेकर पूर्व सभासद फरहत अली समेत अन्य ठेकेदारों के यहां छापा मारा। ठेकेदारों के यहां पर दिन भर टीम रही। आयकर विभाग की कार्रवाई के बाद सपा नेता आजम खां के करीबी रहे सपा नेताओं व ठेकेदारों की नींद उड़ गई है।

हालांकि अधिकतर अब भाजपा के पाले में जा चुके हैं। जिस वक्त यह शिकायत हुई थी उस वक्त ये लोग आजम खां के करीबी थे। बाद में उन्होंने सपा नेता आजम खां का साथ छोड़ दिया था और वे भाजपा में शामिल हो गए थे। सरकार बदलने के बाद उन पर शिकंजा लगातार कसता जा रहा है।

इसकी शुरुआत पहले यूपी सरकार की ओर से गठित एसआईटी की जांच से हुई। एसआईटी कई दफा रामपुर पहुंची और जांच पड़ताल की। एसआईटी की जांच के बाद ईडी ने भी शिकंजा कसा और ईडी की टीम ने यूनिवर्सिटी की जमीनों से जुड़े मामलों की जांच पड़ताल शुरू की।

ईडी ने इस मामले में लखनऊ में मुकदमा भी दर्ज किया था। पिछले माह 13 सितंबर को आयकर विभाग की टीमों ने छापा मारा था। इस दौरान सपा नेता आजम खां व चमरौआ के सपा विधायक नसीर अहमद खां के आवास पर पहुंचकर 60 घंटे तक जांच पड़ताल की थी। इस जांच के बाद पिछले सप्ताह भी आयकर विभाग की टीम जौहर यूनिवर्सिटी पहुंची थी, जहां यूनिवर्सिटी के भवन का मूल्यांकन किया था।
सपा नेता के करीबियों के 18 ठिकानों पर आयकर छापे
लोक निर्माण विभाग, जल निगम, ग्राम्य विकास विभाग और सीएंडडीएस के 18 ठेकेदारों के ठिकानों पर छापों में तमाम संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुए हैं। वहीं रामपुर में कई सरकारी भवनों की डिजायन बनाने वाले आजम के करीबी लखनऊ के आर्किटेक्ट मस्टडम इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के अहमद हारुन के ठिकानों को भी खंगाला गया है।

इसके अलावा घेर नज्जू खां निवासी असद खां, झूले वाली इमली में नईम खां, लाल मस्जिद निवासी सिराज खां, मोहल्ला घेर तोगा में आजम के करीबी गालिब नूर ठेकेदार के घर भी छापा मारा। आयकर की टीमों ने अजीतपुर में कृष्ण गोपाल, मुरसैना के हाजी हनीफ, खारीकुआं निवासी पूर्व प्रधान अनोखे अली, बाग छोटे साहब निवासी शाइन खां, हाजी सदाकत अली के भी यहां भी कार्रवाई की। टीम ने इसके अलावा मिलक में एक भाजपा नेता नन्हे राम पांडेय के आवास पर भी पहुंचकर जांच पड़ताल की।

Check Also

देश में सबसे गर्म रहा आगरा… 46.9 पहुंचा पारा, यूपी लू की चपेट में

मौसम की तपिश ने शुक्रवार को अपना असर दिखाया और प्रदेश में कहीं-कही लू चली …