Tuesday , May 21 2024

पाकिस्तान के सेमीफाइनल की उम्मीदों को लगा झटका

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 26वें मैच में पाकिस्तान का सामना साउथ अफ्रीका से हुआ। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया। साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही पाकिस्तान के अरमानों पर पानी फेर दिया। पाकिस्तान टीम की वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गई है।
रोमांचक मैच में पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने 46.4 ओवर में 270 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से सऊद शकील ने 52 रन और कप्तान बाबर आजम ने 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम ने 47.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका को एक विकेट से जीत मिली। इस जीत के बाद विश्व कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में उथल-पुथल हुई।
दरअसल, पाकिस्तान टीम इस हार के बाद विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। साउथ अफ्रीका ने मैच को 1 विकेट से जीता। विश्व कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में इस मैच के बाद बड़ा बदलाव हुआ।

साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को पछाड़ते हुए विश्व कप 2023 के प्वाइंट्स टेबल में पहला स्थान हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका की टीम 6 मैचों में से 5 मैचों में जीत और एक मैच में हार हासिल कर पहले स्थान पर हैं।

साउथ अफ्रीका टीम के पास 10 अंक है और उसका नेट रनरेट +2.032 का है। जबकि पाकिस्तान की हार के बाद भारतीय टीम दूसरे स्थान पर खिसक गई है। भारत के पास भी 10 अंक है, लेकिन उनका नेट रनरेट +1.353 का है। हार के बाद पाकिस्तान की टीम छठे स्थान पर ही 4 अंक के साथ मौजूद है।

साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने लूटी महफिल
साउथ अफ्रीका की तरफ से तबरेज शम्सी ने 4 बड़े विकेट झटके। उन्होंने कप्तान बाबर आजम, इफ्तिखार अहमद, सऊद शकील और शाहीन शाह अफरीदी का विकेट लिया। मार्को यानसन ने पाकिस्तान के दोनों ओपनर्स के साथ मोहम्मद नवाज को पवेलियन भेजा।

साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से चटाई धूल
वनडे विश्व कप 2023 के 26वें मैच में Babar Azam की अगुआई वाली पाकिस्तान टीम की इस मैच में शुरुआत अच्छी नहीं रही। 38 रन पर पाकिस्तान ने दो विकेट गंवा दिए थे। टीम के कप्तान बाबर आजम ने 65 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन बनाए। उनकी इस पारी में कुल 4 चौके और 1 छक्का शामिल रहे। वहीं, मोहम्मद रिजवान 27 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। इफ्तिखार अहमद 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस तरह पाकिस्तान की टीम 270 रन पर सिमट गई।

इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम ने ओवर में विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। साउथ अफ्रीका की तरफ से एडन मार्करम की तूफानी पारी खेली। वहीं, केशव महाराज और तबरेज शम्सी ने 10वें विकेट के लिए 11 रन की साझेदारी की। महाराज ने मोहम्मद नवाज की गेंद पर विनिंग चौका लगाकर साउथ अफ्रीका को यह मैच जिताया।

Check Also

हार्दिक पंड्या को बीसीसीआई ने दिया जोर का झटका, एक मैच के लिए हुए सस्पेंड…

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान हार्दिक पांड्या के लिए आईपीएल 2024 का अंत भी बेहद निराशाजनक …