Sunday , April 28 2024

महिलाओं के लिए करवा चौथ के त्योहार का बहुत महत्व है

इस साल करवा चौथ का त्योहार 1 नवंबर को मनाया जाएगा। महिलाएं इस त्योहार की तैयार कुछ दिनों पहले से ही शुरू कर देती हैं। इस दिन महिलाएं खूबसूरत नजर आने के लिए एक से बढ़कर एक फैशनेबल ड्रेसेस पहनती हैं लेकिन कई बार बढ़ते वजन के कारण ड्रेसेस फिट नहीं आते हैं ऐसे में आप कुछ टिप्स को फॉलो कर बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। मोटापा शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन है। इसे आने में तो बिल्कुल समय नहीं लगता, लेकिन इसे कम करने के लिए हमें न जाने कितने तरह के उपाय करने पड़ते है, फिर भी सफलता प्राप्त हो ये जरूरी नहीं है। ऐसे में आ जाए करवा चौथ का व्रत तो लगता है कि मैं आखिर ऐसा क्या पहनूं जो मुझे फिट भी हो और मैं खूबसूरत भी दिखूं। इसके लिए हम न जाने कितनी ई कॉमर्शियल साइटों पर जाकर लेटेस्ट फैशन को खंगालने लगते हैं और अपने आप को देखकर ठहर से जाते हैं, फिर अपने-अगल बगल ही कुछ ले लूंगी, ये सोचकर रुक जाते हैं। फिर बारी आती है मार्केटिंग की उसमें भी जब अपनी साइज के कपड़े नहीं मिलते और जो मिलते हैं, तो फिटिंग नहीं होती, तो ऐसे में मन बहुत उदास हो जाता है। फिर लगता है कि काश मैं भी अच्छे कपड़े पहन पाती, लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ ऐसे वेट लॉस टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप करवा चौथ के पहले ही वजन घटा सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ वजन कम करने के कुछ प्रभावी तरीकों के बारे में।        

सुबह जल्दी उठें आयुर्वेद कहता है सुबह जल्दी उठना अनेक रोगों को खत्म करना है, इसलिए सुबह पांच बजे तक उठ जाइए फिर गुनगुने पानी में हल्का नींबू और शहद मिलाकर पी लीजिए। ये आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके बाद आधे घंटे वॉक करें और इसके बाद एक्सरसाइज या योग करें।        

प्रोटीन युक्त आहार वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप प्रोटीन युक्त आहार लीजिए और कुछ फाइबर युक्त फ्रूट भी। प्रोटीन युक्त आहार से आपको दिनभर भूख भी नहीं लगेगी, साथ ही एनर्जी से भरपूर रहेंगे, इसलिए अपने डाइट में प्रोटीन शामिल कीजिए।                  

जंक फूड को कहें अलविदा अगर आप कुछ ही दिनों वजन कम करना चाहती हैं, तो बेहद जरूरी है कि आप जंक फूड,ऑयली फूड और मीठी चीजें बिल्कुल न खाएं। इनमें बहुत सारी कैलोरी होती है, जो वजन को और तेजी से बढ़ाती है।               

हाइड्रेटेड रहें वजन कम करने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है इसलिए खूब पानी पीएं। रात को भरपूर नींद लें। जितना नींद और पानी जरुरी है, एक इंसान को स्वस्थ रहने के लिए, उतना ही फिट बॉडी के लिए भी जरूरी है।                    

वर्कआउट या जुंबा करें वजन कम करने के लिए दिनभर में एक या आधे घंटे एक्सरसाइज जरूर करें और हो सके तो जुंबा डांस करें। अगर आप डांस करना पसंद करती हैं, तो ये आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। जुंबा एक तरह का एरोबिक्स डांस फॉर्म है, जिसे करना बहुत ही आसान है। इसे कोई भी कर सकता है। इसके अलावा स्विमिंग, साइकिलिंग,योग आदि करके आप अपना वजन कम कर लेंगी।                        

Check Also

विटामिन B12: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत

क्या आपके मुंह में भी बार-बार छाले हो रहे हैं या आप अक्सर थकान महसूस …