Friday , May 17 2024

शाह रुख खान-गौरी खान की है 32वीं एनिवर्सरी

पूरी दुनिया शाह रुख खान की दीवानी है। लेकिन किंग खान का दिल गौरी के लिए धड़कता है जिनके साथ आज उनकी एनिवर्सरी है। शाह रुख और गोरी फिल्म इंडस्ट्री के फेमस कपल हैं जो न सिर्फ एक दूसरे से पर्सनली कनेक्टेड हैं बल्कि प्रोफेशनली भी जुड़े हैं। शाह रुख ने कई हिट फिल्मों को गौरी ने प्रोड्यूस किया है। कहते हैं ‘अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो, को पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलाने की कोशिश में लग जाती है।’ शाह रुख खान की फिल्म का ये डायलॉग उनकी निजी जिंदगी पर बिलकुल सटीक बैठता है। जब पहली बार गौरी से उनकी नजरें चार हुईं, तो उन्होंने तय कर लिया कि शादी तो इसी से करेंगे। किंग खान और उनकी क्वीन गौरी की जोड़ी आज फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर जोड़ियों में से एक है। ये पति-पत्नी न सिर्फ अपनी प्रेम कहानी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं, बल्कि अपने-अपने प्रोफेशन में भी कामयाबी हासिल की है। करोड़ों नेटवर्क के मालिक-मालकिन शाह रुख और गौरी की आज एनिवर्सरी है।

शाह रुख खान-गौरी खान की है 32वीं एनिवर्सरी

शाह रुख खान की पहचान उनकी फिल्मों की वजह से है। इन फिल्मों की वजह से मशहूर हुए किंग खान का स्टारडम पूरी दुनिया ने देखा है। शाह रुख बड़े से बड़े डायरेक्टर्स के साथ काम करते हैं। इस साल रिलीज हुई फिल्म ‘जवान’ उनकी उन फिल्मों में से एक है, जिससे उन्होंने साबित किया है कि एक एक्टर के तौर पर उन्हें क्यों पसंद किया जाता है।

करोड़ों का कलेक्शन करने वाली इस फिल्म का क्रेज अकेले शाह रुख को नहीं, बल्कि गौरी खान को भी जाता है, जो इस फिल्म की प्रोड्यूसर हैं। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के तहत गौरी ने शाह रुख की कई फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। एनिवर्सरी स्पेशल सेगमेंट में हम जानेंगे किंग खान की उन फिल्मों के बारे में, जिसकी प्रोड्यूसर उनकी पत्नी गौरी रही हैं।

शाह रुख की इन एक्सपेंसिव फिल्मों की प्रोड्यूसर हैं गौरी

रईस2016 में आई ‘रईस’ शाह रुख की उन फिल्मों में से एक है, जिसमें लंबे समय बाद फैंस को उन्हें ग्रे शेड कैरेक्टर में देखना का मौका मिला। खासकर 90 के दशक के लोग, जिन्होंने किंग खान को उनकी शुरुआती फिल्मों में एनटागनिस्ट के रोल में देखा है। 91 करो ड़ के बजट में बनी की को-प्रोड्यूसर गौरी थीं। शाह रुख ने फिल्म में शराब तस्कर का रोल किया था, जो इस बिजनेस को बनाए रखने के लिए एसीपी मजमूदार पर काबू पाने का फैसला करता है। किंग खान की ये पहली फिल्म थी, जिसमें उन्होंने पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान के साथ काम किया था।

दिलवाले शाह रुख खान और काजोल की सुपरहिट पेयरिंग हमे कई फिल्मों में देखने को मिली है। रोहित शेट्टी की डायरेक्टोरिल ‘दिलवाले’ में बी टाउन की इस जोड़ी का रोमांस एक बार फिर देखने को मिला था, जिसकी प्रोड्यूसर गौरी खान ही थीं। उन्होंने रोहित शेट्टी के साथ फिल्म को प्रोड्यूस किया था। राज (शाह रुख खान) और मीरा (काजोल) एक जमाने में एक दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत करते थे। लेकिन राइवल माफिया फैमिली और कुछ गलतफहमी की वजह से दोनों अलग हो जाते हैं।

जब हैरी मेट सेजल काजोल की तरह ही शाह रुख खान की केमेस्ट्री अनुष्का शर्मा के साथ भी फेमस है। यश चोपड़ा की ‘जब तक हैं जान’ के बाद इम्तियाज अली डायरेक्टोरियल ‘जब हैरी मेट सेजल’ में इनकी सिजलिंग परफरॉर्मेंस देखने को मिली थी। ‘जब हैरी मेट सेजल’ को गौरी खान ने प्रोड्यूस किया था। फिल्म में अनुष्का, सेजल के रोल में थीं, जो यूरोप ट्रिप पर इंगेजमेंट रिंग खो देती हैं और टूर गाइड हैरी (शाह रुख खान) उसे ढूंढने में उनकी मदद करते-करते उससे प्यार कर बैठता है।

हैप्पी न्यू ईयर करीब 150 करोड़ के बजट में बनी ग्लैमरस मल्टी स्टारर फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ गौरी खान द्वारा प्रोड्यूस की गई महंगी फिल्मों में से एक है। फिल्म में शाह रुख ने चंद्रमोहन शर्मा (चार्ली) का रोल किया था। कॉमेडी से भरपूर इस मूवी को बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक रिस्पांस मिला था।

जीरो ये फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल न दिखा पाई हो, लेकिन इसे गौरी खान की दूसरे सबसे ज्यादा प्रोड्यूस की जाने वाली एक्सपेंसिव मूवी बताया जाता है। इसका प्रोड्क्शन कॉस्ट 200 करोड़ के आसपास था, जो कि जवान के प्रोडक्शन कॉस्ट से 100 करोड़ कम है। फिल्म में शाह रुख खान के कैरेक्टर के साथ काफी एक्सपेरिमेंट किया गया था। पहली बार किंग खान को नाटू शाह रुख (बउआ) बनाकर दिखाया था। कटरीना कैफ का आइटम डांस नंबर और अनुष्का के साथ किंग खान की जोड़ी फिल्म की कहानी में सबसे ज्यादा हिट हुई थी।

Check Also

मिस्टर एंड मिसेज माही का पहला गाना ‘देखा तेनु’ रिलीज

राजकुमार राव (Rajkummar Rao) और जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) कुछ ही दिनों में ‘मिस्टर एंड …