Friday , May 17 2024

प्रयागराज: एयर शो के रिहर्सल के दौरान नए यमुना पुल के टॉवर पर चढ़ा युवक

शुक्रवार को वायुसेना के युद्धक विमान संगम के ऊपर अभ्यास में जुटे थे। इसी दौरान चार विमान नए यमुना पुल के ऊपर से गुजरे। तभी पुल के टॉवर पर कुछ ऐसा दिखा जिससे खलबली मच गई।

एयर शो के रिहर्सल के दौरान शुक्रवार को शहर में हुई एक घटना से खलबली मच गई। युद्धक विमानों के अभ्यास के दौरान एक युवक नए यमुना पुल के बीचोबीच स्थित 150 मीटर ऊंचे टॉवर पर चढ़ गया। इसकी तस्वीर वायरल हुई तो तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी। जांच पड़ताल में पता चला कि वह भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का इलेक्ट्रीशियन था और एविएशन लाइट ठीक करने के लिए टॉवर पर चढ़ा था। तब जाकर अफसरों ने राहत की सांस ली।

घटना शुक्रवार को हुई। ढाई बजे के आसपास वायुसेना के युद्धक विमान संगम के ऊपर अभ्यास में जुटे थे। इसी दौरान चार विमान नए यमुना पुल के ऊपर से गुजरे। तभी पुल के टॉवर पर कुछ ऐसा दिखा जिससे खलबली मच गई। टॉवर पर एक युवक चढ़ा और विमानों की ओर हाथ से इशारा करते दिखाई दिया। इसी दौरान किसी ने तस्वीर खींच ली और इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

जानकारी हुई तो पुलिस अफसर भी सोच में पड़ गए। आननफानन में पड़ताल शुरू कराई गई। पुल पर ड्यूटी पर लगे सिपाहियों से पूछताछ की गई तो पता चला कि वह एनएचएआई का इलेक्ट्रीशियन है। वह टॉवर पर एविएशन लाइट को ठीक करने के लिए चढ़ा था। यह जानकारी मिलने के बाद अफसरों ने राहत की सांस ली। इसके बाद इलेक्ट्रीशियन से भी पूछताछ की गई। एसीपी कर्नलगंज राजेश कुमार यादव ने बताया कि इलेक्ट्रीशियन एविएशन लाइट ठीक करने टॉवर पर चढ़ा था।

क्या होती है एविएशन लाइट

एविएशन लाइट को एयरक्राफ्ट चेतावनी लाइट भी कहा जाता है। यह ज्यादा ऊंचाई वाली बिल्डिंगों, संरचना पर लगाए जाने वाली उच्च तीव्रता वाला प्रकाश उत्सर्जित करने वाला उपकरण होता है। इनका उपयोग भवनों को विमानों की टक्कर से बचाने के लिए किया जाता है। इसके चलते विमानों के गुजरने के दौरान ऊंची बिल्डिंगों, संरचनाओं को पायलट आसानी से देख सकते हैं। जिससे दुर्घटनाओं को रोका जाता है।

Check Also

छठवें चरण के चुनावी रण के लिए पूर्वांचल में हुंकार भरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन …