Sunday , May 5 2024

रूसी: प्लेन क्रैश में वैगनर चीफ प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन का खुलासा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि जिस विमान दुर्घटना में वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत हुई वह विमान के अंदर हथगोले विस्फोट के कारण हुआ। पुतिन ने कहा कि अफवाह फैली थी कि प्रिगोझिन के विमान पर मिसाइल से हमला हुआ था बल्कि ऐसा नहीं है उस विमान को अंदर से उड़ा दिया गया था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि जिस विमान दुर्घटना में वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत हुई, उस विमान में हथगोला था, जिसके विस्फोट के कारण यह दुर्घटना हुई है। इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी अल जजीरा की एक रिपोर्ट में दी गई है।

पुतिन ने प्रिगोझिन की मौत को लेकर किया दावा

पुतिन ने कहा कि अफवाह फैली थी कि प्रिगोझिन के विमान पर मिसाइल से हमला हुआ था, बल्कि ऐसा नहीं है, उस विमान को अंदर से उड़ा दिया गया था। साथ ही, पुतिन ने कहा कि रूस की जांच समिति के प्रमुख को दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर में विस्फोटकों के निशान मिले हैं।

विमान दुर्घटना में हुई थी वैगनर प्रमुख की मौत

मालूम हो कि, 23 अगस्त को मॉस्को में असफल विद्रोह का नेतृत्व करने के ठीक दो महीने बाद रूस के पश्चिमी टेवर क्षेत्र में एक हवाई जहाज दुर्घटना में प्रिगोझिन की मृत्यु हो गई। दरअसल, उसने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सत्ता में 23 वर्षों में उनके अधिकार के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा कर दिया था। पुतिन ने सोची के ब्लैक सी रिसॉर्ट में वल्दाई डिस्कशन क्लब की एक बैठक में बोलते हुए कहा, “दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए।”

हादसे में कुल 10 लोगों ने गंवाई जान

पुतिन ने अमेरिकी अधिकारियों के दावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “विमान पर कोई बाहरी प्रभाव नहीं था, यह पहले से ही एक स्थापित तथ्य है।” उनका मानना था कि विमान को मार गिराया गया था। रूसी जांचकर्ताओं ने 27 अगस्त को प्रिगोझिन की मौत की पुष्टि की थी। वह 23 अगस्त को विमान दुर्घटनाग्रस्त होने पर मारे गए 10 लोगों में से एक थे। दो अन्य शीर्ष वैगनर हस्तियां, प्रिगोझिन के चार अंगरक्षक और चालक दल के तीन सदस्य भी मारे गए थे।

मृतकों के शरीर पर मिले नशीले पदार्थ

हालांकि, पुतिन ने ग्रेनेड विस्फोट के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें लगता है कि दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर पर शराब और नशीली दवाओं का परीक्षण न करके जांचकर्ता गलत थे। रूसी राष्ट्रपति ने आगे दावा किया कि दुर्घटना के बाद सेंट पीटर्सबर्ग में वैगनर के कार्यालयों की तलाशी में 10 अरब रूबल नकद और 5 किलोग्राम कोकीन मिली।

जांच के निष्कर्ष नहीं आए सामने

हालांकि, समाचार एजेंसी अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, जांचकर्ताओं ने अभी तक इस दुर्घटना के निष्कर्षों की सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की है। दरअसल, पुतिन के निजी शेफ प्रिगोझिन ने पुतिन के खिलाफ विद्रोह छेड़ दिया था, जिसके दो महीने बाद ही यह हादसा हो गया। इसके अलावा, मॉस्को ने दुर्घटना जांच में शामिल होने के लिए ब्राजील के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। इस बीच, प्रारंभिक अमेरिकी खुफिया आकलन में कहा गया है कि दुर्घटना जानबूझकर किया गया विस्फोट था। इसके अलावा, पश्चिमी अधिकारियों ने पुति दुश्मनों की सूची की ओर इशारा किया जिनकी अब तक हत्या कर दी गई है।

Check Also

ब्राजील में भारी बारिश से मरने वालों को संख्या बढ़कर 57 हुई

रियो ग्रांडे डो सुल के नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने बताया कि 67 लोग अब भी …