Friday , June 14 2024

अमेरिका में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी

अमेरिका के लोग भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं। गर्मी का आलम यह है कि लोगों को जरूरत न होने पर घर से बाहर न आने की सलाह दी गई है। दक्षिण पश्चिम अमेरिका से लेकर वाशिंगटन राज्य तक ताप को झेल रहा है।

11 करोड़ लोगों को लू की चेतावनी

अमेरिकी मौसम विभाग ने देश के 11 करोड़ 30 लाख लोगों को लू की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) ने कहा कि लगभग 2 करोड़ लोग 43 डिग्री सेल्सियस की गर्मी को झेल रहे हैं और इन्हें आने वाले दिनों में अधिक तापमान का सामना करना पड़ सकता है।

46 डिग्री तक जा सकता है तापमान

फ्लोरिडा, टेक्सास से लेकर कैलिफोर्निया तक शुक्रवार रात को लू की चेतावनी जारी की गई। एनडब्ल्यूएस ने कहा कि शनिवार भी असाधारण रूप से गर्म रहेगा, कुई क्षेत्रों में दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। यह भी कहा गया है कि चिलचिलाती गर्मी अगले सप्ताह तक रहने की उम्मीद है।

यह है भीषण गर्मी का कारण

  • मौसम विभाग ने कहा कि भीषण गर्मी उच्च दबाव के ऊपरी स्तर के उभार का परिणाम है, जो आमतौर पर अपने साथ गर्म तापमान लाता है।
  • एजेंसी ने कहा कि इस क्षेत्र में अब तक ऐसा दबाव नहीं देखा गया है।
  • बीबीसी ने एनडब्ल्यूएस के हवाले से कहा कि पूरे क्षेत्र में इस संभावित ऐतिहासिक हीटवेव से अभी जल्द राहत मिलने की संभावना नहीं है।

कैलिफोर्निया में 54 डिग्री को पार करेगा तापमान

एनडब्ल्यूएस ने आगे कहा कि लास वेगास अगले कुछ दिनों में अपने रिकॉर्ड उच्च तापमान 47 डिग्री के बराबर पहुंच सकता है, जबकि डेथ वैली, कैलिफोर्निया में झुलसाने वाली गर्मी के चलते तापमान 54 डिग्री को पार कर सकता है।

फीनिक्स में भी टूटेगा रिकॉर्ड!

उधर, एरिजोना राज्य की राजधानी फीनिक्स अपने सबसे लंबे समय तक गर्म रहने के रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर बढ़ रहा है और अगले पांच दिनों में तापमान 43 डिग्री या उससे अधिक रहने का अनुमान है। सर्वाधिक रिकॉर्ड 18 दिनों का है और शहर पहले ही 15 दिनों में 43 डिग्री तापमान देख चुका है।

टेक्सास में बिजली की रिकॉर्ड मांग

गर्मी के कारण टेक्सास में बिजली की मांग लगातार दो दिनों से रिकॉर्ड संख्या को पार कर गई है। टेक्सास की इलेक्ट्रिक विश्वसनीयता परिषद (ईसीआरओटी) ने कहा कि बिजली का उपयोग गुरुवार को 81,406 मेगावाट तक पहुंच गया जो एक रिकॉर्ड है।

Check Also

13 जून का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज वास्तविक धन निवेश करने का सबसे अच्छा समय …