Tuesday , May 21 2024

भारत के अलावा पाकिस्तान में भी चक्रवात का असर दिखने वाला, पढ़ें पूरी खबर ..

चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय गुरुवार देर रात गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ के तटीय क्षेत्र से टकराएगा। यह चक्रवात अभी थोड़ा कमजोर जरूर पड़ गया है, लेकिन इसके खतरे कम नहीं हुए हैं। तटीय इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। चक्रवात का असर सिर्फ गुजरात और महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं रह पाएगा। भारत के अलावा पाकिस्तान में भी चक्रवात का असर दिखने वाला है। पाकिस्तान स्थित जियो न्यूज ने बताया कि पाकिस्तान की जलवायु ऊर्जा मंत्री शेरी रहमान ने बुधवार को कहा कि चक्रवात बिपारजॉय गुरुवार को सुबह 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) सिंध के केटी बंदर से टकराएगा। बुधवार को इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शेरी रहमान ने कहा कि अब तक सिंध के तटीय इलाकों से 66,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। शेरी रहमान ने लोगों से अधिकारियों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी बचाव एजेंसियां ​​राहत कार्यों के लिए तैयार हैं। रहमान ने आगे कहा, चक्रवात का असली रूप गुरुवार को पता चलेगा।”

छोटे विमानें के संचालन पर लगा ब्रेक

पाकिस्तान के जलवायु मंत्री ने कहा कि थट्टा, सुजावल, बादिन और थारपारकर जिलों में चक्रवात से सबसे ज्यादा असर दिखेगा। उन्होंने आगे कहा कि बिपरजॉय कराची से दूर जा रहा है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि चक्रवात की वजह से पाकिस्तान में छोटे विमानों के संचालन को निलंबित कर दिया गया है।

उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा चक्रवात

उन्होंने कहा कि चक्रवात के पाकिस्तान के करीब आने के कारण वाणिज्यिक उड़ानों का संचालन निलंबित रहेगा। इस बीच, पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा है कि पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर चक्रवात बिपारजॉय पिछले छह घंटों में लगभग उत्तर पूर्व की ओर बढ़ गया है। न्यूज चैनल, जियो न्यूज ने बताया कि पीएमडी ने कहा कि चक्रवात बिपारजॉय अब 22.1°N अक्षांश और 66.9°E देशांतर के पास कराची से लगभग 310 किलोमीटर दक्षिण, 300 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम थाटा और 240 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम केटी बंदर की दूरी पर स्थित है।

140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगा तूफान

पीएमडी के अनुसार, पूर्वानुमान अवधि के माध्यम से चक्रवात की ताकत को बनाए रखने के लिए अनुकूल पर्यावरणीय परिस्थितियां समर्थन में हैं। मौजूदा ऊपरी-स्तर की स्टीयरिंग हवाओं के तहत, चक्रवात के उत्तर-पूर्व की ओर नजर रखने और केटी बंदर और भारत के गुजरात तट के बीच गुरुवार शाम को 100-120 किमी प्रति घंटे की हवाओं और 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। जियो न्यूज ने बताया कि पाकिस्तान नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए, शेरी रहमान ने कहा कि पीएमडी और सुपारको सहित पाकिस्तान के सभी ट्रैकिंग संस्थान अंतरराष्ट्रीय उपग्रहों के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि चक्रवात कराची के तटीय क्षेत्रों को भूस्खलन और तेज हवाओं से प्रभावित कर सकता है और बलूचिस्तान से दूर जा रहा है।

Check Also

20 मई का राशिफल: कन्या और कुंभ राशि वालों की पद प्रतिष्ठा में होगी वृद्धि

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज आपको किसी लड़ाई झगड़े से दूर रहने की …