Wednesday , June 26 2024

पीरियड्स के दौरान किन बातों का रखना चाहिए सबसे ज्यादा ख्याल?

पीरियड्स या मासिक धर्म के प्रति स्वच्छता रखने और भ्रांतियां मिटाने के लिए प्रतिवर्ष 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। पीरियड के दौरान महिलाओं को स्वच्छता पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है वरना ये कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों की वजह बन सकता है।समाज में पीरियड्स को लेकर फैले मिथ्य के चलते मेन्सट्रुअल हाइजीन हमेशा से ही एक गंभीर विषय रहा है। लेकिन फिर भी इस ओर उतना ध्यान नहीं दिया जाता। हाइजीन की कमी से होने वाली बीमारियों से हर साल कई महिलाओं की मौत तक हो जाती है। तो इसे लेकर जागरूक होने की जरूरत है। तो आप इन टिप्स की मदद से पीरियड्स के दौरान मेनटेन रख सकती हैं स्वच्छता।

1. चुनें सही अंडरवियर

पीरियड्स के समय कंफर्टेबल अंडरवियर चुनें। जिसमें कॉटन के अंडरवियर बेस्ट होते हैं। जो पसीने को आसानी से सोख लेते हैं।

2. पैड बदलते रहें

पीरियड के दौरान फ्लो के हिसाब से समय-समय पर सैनिटरी पैड, टैम्पून या मेंसुरेशन कप को बदलते रहें। आमतौर पर हर 4 से 6 घंटे में पैड या टैम्पून बदलना सही रहता है।

3. हाथ साफ रखें

पीरियड्स के दौरान मेंसुरेशन प्रोडक्ट्स के हर इस्तेमाल से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोना जरूरी है।  ऐसा करने से आप बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोका जा सकता है।

4. सही मेंसुरेशन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

पीरियड्स के दौरान ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनें जिसमें आप कंफर्टेबल हों। कुछ महिलाएं सैनिटरी पैडस इस्तेमाल करती हैं, तो वहीं कोई टैम्पूनन्स, तो कोई मेंस्ट्रुअल कप में।

5. गंध भी हो सकता प्रॉब्लम का इशारा

पीरियड में निकलने वाले ब्लड फ्लो में हल्की गंध होना नॉर्मल है। लेकिन, अगर ये गंध बहुत तेज है, तो यह इंफेक्शन का भी इशारा हो सकता है। तो ऐसे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

6. सैनिटरी पैड को सही से डिस्पोज करना

इस्तेमाल के बाद मेंसुरेशन प्रोडक्ट्स को सही तरीके से डिस्पोज करना भी बहुत जरूरी है। उन्हें पेपर या रैपर में लपेटकर कूड़ेदान में डालें।  

Check Also

चमत्कारी गुणों का खजाना है मोरिंगा

मोरिंगा ढेर सारे गुणों से भरपूर होने की वजह से सेहत को कई फायदे पहुंचाता …