Saturday , June 22 2024

इस अपडेट को कुछ यूजर्स के लिए पेश किया है, आइये जानते हैं कि किन यूजर्स को इसका फायदा मिलेगा..

हाल ही में Google ने अपने सालाना इवेंट में कई नए अलग अपडेट की घोषणा की थी। Search Labs भी उनमें से एक था लेकिन अब कंपनी इस अपडेट को कुछ यूजर्स के लिए पेश किया है। आइये जानते हैं कि किन यूजर्स को इसका फायदा मिलेगा। Google I/O में कंपनी ने Search Labs की घोषणा की, जो एक ऐसी सुविधा है जहां लोग सर्च के लिए Google के शुरुआती विचारों, जैसे SGE (सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस) का परीक्षण करने के लिए साइन अप कर सकते हैं। एंड्रॉइड निर्माता ने अब घोषणा की है कि वह सर्च लैब्स के एक्सेस को कुछ यूजर्स के लिए खोलना शुरू कर रहा है

कैसे एक्सेस कर सकते हैं सुविधा?

जो लोग उन सुविधाओं को एक्सेस करना चाहते हैं, जिन पर काम कर रहा है, वे वेटलिस्ट के लिए lab.google.com/search पर साइन अप कर सकते हैं। जो लोग वेटलिस्ट के लिए पहले ही साइन अप कर चुके हैं, उन्हें ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगाकि कब वे अमेरिका में एसजीई, कोड टिप्स और ऐड टू शीट्स जैसे लैब प्रयोगों का परीक्षण शुरू कर सकते हैं।

मिलेंगे ये फायदे?

नया जनरेटिव एआई आधारित सर्च अनुभव यूजर्स को सर्च से कुछ काम निकालने में मदद करेगा, ताकि आप किसी विषय को जल्दी से समझ सकें, नए दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि को उजागर कर सकें और चीजों को अधिक आसानी से पूरा कर सकें। इसलिए प्रश्नों की एक सीरीज पूछने और उस जानकारी को स्वयं एकत्र करने के बजाय, सर्च अब आपके लिए कुछ भारी भरकम काम को कर सकता है।

सर्च को कैसे आसान बना रहा है AI?

नई जनरेटिव AI क्षमताओं के साथ सर्च को सरल बनाने के तीन तरीके साझा किए हैं। एआई के साथ, Google खोज अब यूजर्स को निर्णय लेने में मदद करने के लिए विशिष्ट उत्तर देता है। मान लीजिए अगर आप ‘यूकुलेले बनाम गिटार सीखना’ के बीच अंतर खोजना चाहते हैं, तो खोज एआई-संचालित स्नैपशॉट देगी ताकि आप यह समझने में मदद पा सकें कि यह किन कारकों पर विचार करना है। इसके साथ ही विशिष्ट प्रश्नों के मामले में सर्च यूजर द्वारा आवश्यक जानकारी के लिए संकेतक देगा। मान लीजिए, अगर आप अपने सफेद जूतों को साफ करने का कोई तरीका खोजना चाहते हैं, तो आप सीधे पूछ सकते हैं कि सफेद जूतों को कैसे साफ करें’ और कई तरह के उपलब्ध तरीके दिखाएगा। इसके अलावा, किसी प्रोडक्ट की खरीदारी करते समय सर्च महत्वपूर्ण विचार करेगा। मान लीजिए अगर आप सर्च करते हैं कि आपको एक पूल पार्टी के लिए ब्लूटूथ स्पीकर चाहिए तो यह आपको ऐसे विकल्प देगा,जो आपकी स्थिति के हिसाव से सटीक हो। जैसे कि यह पूल पार्टी के लिए वॉटर रजिस्टेंट और लंबी बैटरी जीवन के विकल्प देगा।

Check Also

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा पर क्या बोले पीएम मोदी?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने श्रीनगर में योगाभ्यास …