Friday , April 26 2024

अगर आपके सफेद जूते बहुत ज्यादा गंदे हो गए, तो इसे चमकाने के लिए आप यहां दिए गए घरेलू नुस्खों को करें ट्राय-

सफ़ेद जूते पहनने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इन्हें साफ करना बहुत ही मुश्किल होता है, जिस वजह से लोग इन्हें पहनना अवॉयड करते हैं। लंबे वक्त तक इन्हें साफ न करने से दाग जिद्दी होते जाते हैं और एक दो इस्तेमाल के बाद ही पुराने से लगने लग जाते हैं। तो अगर आपके पास भी सफेद जूते हैं जिन्हें चमकाने के आप उपाय ढूंढ़ रहे हैं, तो यहां दिए गए उपाय आ सकते हैं आपके काम। तो आइए जान लेते हैं इन ईज़ी हैक्स के बारे में।

सफेद जूते साफ करने के बेहतरीन तरीके

1 – बेकिंग सोडा और सिरके के साथ

आपको चाहिए सिरका, मीठा सोडा, स्क्रबिंग के लिए ब्रश, कांच का प्याला, गर्म पानी, पुराना टूथ ब्रश या एप्लीकेटर ब्रश ऐसे करें इस्तेमाल – दो भाग सिरके में एक भाग बेकिंग सोडा मिलाएं। थोड़ा सा गर्म पानी डालें। – टूथब्रश से पेस्ट को जूतों पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें। जूते ज्यादा गंदे हों तो एक दो बार इस प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है। – फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें। – धूप में अच्छी तरह सूखा लें जूते चमक जाएंगे।

2 – टूथपेस्ट से

आपको चाहिए टूथपेस्ट, पुराना टूथब्रश ऐसे करें इस्तेमाल – टूथपेस्ट को जहां-जहां जूतों पर गंदगी लगी है वहां-वहां लगाएं। – करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। – जूतों को ठंडे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा, डिटर्जेंट और पानी

आपको चाहिए बेकिंग सोडा, डिटर्जेंट, पानी, पुराना टूथब्रश ऐसे करें इस्तेमाल – बेकिंग सोडा और कपड़े धोने का डिटर्जेंट लें। इसे पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा पानी डालें। – इसे पूरे जूतों पर लगाएं। आप इस लिक्विड में जूते का लेस भी भिगो दें। – इसे करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। – जूतों को पानी से धोएं या वाशिंग मशीन में भी डाल सकते हैं। इसके बाद अच्छी तरह से सुखा लें।

Check Also

सेब के सिरके में है बेशुमार गुणों का खजाना

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) यानी सेब का सिरका सिर्फ त्वचा या बाल ही …