Thursday , May 2 2024

रक्षा विभाग से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों के लीक होने के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने एक संदिग्घ को किया गिरफ्तार..

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआइ) ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका में गोपनीय सैन्य दस्तावेज लीक होने के सिलसिले में मैसाचुसेट्स एयर नेशनल गार्ड के 21 वर्षीय एक सदस्य को नार्थ डाइटन, मैसाचुसेट्स से गिरफ्तार कर लिया गया है। गा‌र्ड्समैन की पहचान 21 वर्षीय जैक टेइसीरा के रूप में हुई है। इस मामले में अभी अधिक जानकारी नहीं दी गई है।

जानबूझकर किया गया गोपनीय दस्तावेजों को लीक

पेंटागन ने कहा है कि जानबूझकर गोपनीय सैन्य दस्तावेज को लीक किया गया। यह आपराधिक कृत्य था। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि पेंटागन ने समीक्षा के लिए कदम उठाए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जताई चिंता

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, “मुझे चिंता है कि ऐसा हुआ, लेकिन ऐसा कुछ भी समसामयिक नहीं है, जिसका बहुत गंभीर असर हो। कितने दस्तावेज लीक हुए, इसका कोई स्पष्ट उत्तर नहीं है। पहली बार था जब बाइडन ने सार्वजनिक रूप से अमेरिकी रक्षा मुख्यालय ‘पेंटागन’ के उन दस्तावेज के लीक होने के बारे में टिप्पणी की है, जिन्हें कई इंटरनेट मीडिया साइटों पर पोस्ट किया गया था। अमेरिकी और उसके सहियोगियों की हुई थी फजीहत मालूम हो कि ये दस्तावेज यूक्रेन को अमेरिकी और नाटो सहायता तथा अमेरिकी सहयोगियों के बारे में अमेरिकी खुफिया आकलन के बारे में हैं। गोपनीय सैन्य दस्तावेज लीक होने से अमेरिका और उसके सहयोगियों की काफी फजीहत हुई थी।

सुरक्षा एजेंसियों के लिए बना गंभीर खतरा

मालूम हो कि रक्षा विभाग से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों के लीक होने से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है। दस्तावेजों से यह भी उजागर हो गया है कि रूस कैसे संयुक्त अरब अमीरात को अपने पाले में करने में लगा है। उसने यूएई को अमेरिका और ब्रिटिश खुफिया एजेंसियों के विरुद्ध काम करने को राजी कर लिया है। रूस-यूक्रेन जंग से जुड़ी जानकारियों के अलावा इसमें अमेरिका के सहयोगी देशों से जुड़ी सूचनाएं भी हैं।

Check Also

पाकिस्तान: पूर्व पीएम इमरान खान की मुश्किलें हो सकती हैं कम

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आमिर फारूक और न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब की खंडपीठ ने …